September 27, 2024

हेल्थकेयर सर्विस देने वाली कंपनी का आ रहा आईपीओ, 12 सितंबर तक लगा सकते हैं पैसे

0

नई दिल्ली
हेल्थकेयर सर्विसेज देने वाली कंपनी यूनीहेल्थ कंसल्टेंसी का आईपीओ  8 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इसकी आईपीओ में निवेश करने की आखिरी तारीख अगले हफ्ते के मंगलवार यानी 12 सितंबर है।

इस आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट के रुझान की बात करें, तो इस एसएमई कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में 30 रुपये यानी 22.73 फीसदी की जीएमपी (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर ट्रेड हो रहे हैं। हालांकि बिजनेस स्टैंडर्ड और मार्केट एक्सपर्ट्स ये सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश के पहले ग्रे मार्केट से अधिक कंपनी के फंडामेंटल्स और फाइनेंशियल्स का आंकलन करना बेहद जरूरी है।

इस आईपीओ के तहत 126-132 रुपये के प्राइस बैंड और 1000 शेयरों के लॉट में पैसे लगा सकते हैं। आईपीओ की सफलता के बाद इसके शेयरों की एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर एंट्री होगी। शेयरों का अलॉटमेंट 15 सितंबर को फाइनल होगा और एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म एनएसई एसएमई पर 21 सितंबर को एंट्री होगी। इस इश्यू के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 42.84 लाख नए शेयरों की बिक्री होगी।
यूनीहेल्थ कंसल्टेंसी मुंबई में स्थित है और इसका कारोबार भारत के अलावा अफ्रीका के भी कई देशों में फैला हुआ है। यह मेडिटल सेंटर, हॉस्पिटल, कंसल्टेंसी सर्विसेज, दवाईयों और मेडिकल वैल्यू ट्रैवल जैसे बिजनेस सेगमेंट में है। कंपनी के क्लाइंट्स की बात करें तो कंपनी से मिली जानकारी किे मुताबि इसके क्लाइंट्स भारत के अलावा युगांडा, नाइजीरिया, तंजानिया, केन्या, जिम्बाब्वे, अंगोला, इथियोपिया, मोजांबिक और कांगो से हैं। कंपनी के फाइनेंसियल हेल्थ की बात करें तो बीते साल कंपनी का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 101 फीसदी बढ़कर 7.68 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान रेवेन्यू भी 21 फीसदी उछलकर 46.03 करोड़ रुपये पर पहुंचा।

चीन-अमेरिका के ट्रेड वॉर के बीच लुढ़का ऐप्पल का शेयर

-चीन में आईफोन पर प्रतिबंध की खबरों का हुआ असर

नई दिल्ली
 एप्पल के फोन को लेकर चीन और अमेरिका के बीच चल रहा ट्रेड वॉर थमने का नाम नहीं ले रहा। इसके चलते एप्पल शेयर पर असर पड़ा है, लगातार तीसरे दिन शेयर गिरावट पर हैं।   2.92 फीसदी की गिरावट पर देखा गया। स्टॉक में लगातार दूसरे दिन की गिरावट देखी गई। ऐप्पल का स्टॉक 3 फीसदी लुढ़का था।

कंपनी के शेयर में ये कमजोरी चीन की एक खबर से जुड़ी है। दरअसर, हाल ही में खबर आई की चीन ने अपने देश में सरकारी कर्मचारियों के द्वारा आईफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है। हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। बता दें, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर लंबे समय से जारी है। इसी वॉर के बीच चीन के आईफोन पर बैन लगाने के कदम से आशंका तेज हो गई है कि ऐप्पल के एक बड़े मार्केट में ऐसे प्रतिबंध उसकी आय पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं।

आज जहां स्टॉक 2.92 फीसदी की गिरावट पर हैं वहीं  एप्पल शेयर 3 फीसदी गिरे। इससे पहले बुधवार को भी स्टॉक में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। दरअसल ऐसी कई खबरें सामने आई हैं जिसके मुताबिक चीन के सरकारी कर्मचारी आईफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे हालांकि इन प्रतिबंधों का ऐलान नहीं किया गया है। खबरों के मुताबिक चीन की सरकार ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वो ऑफिस में आईफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते और न ही उन्हें ऑफिस में लेकर आ सकते हैं।

खबरों की मानें तो चीन ऐसा कदम अमेरिका के द्वारा चीन की कंपनियों पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद उठा रहा है। गौरतलब है कि हुवाई को साल 2019 में अमेरिका ने बैन लिस्ट में रखा था। अमेरिका को आशंका थी की हुवाई के रास्ते चीन अमेरिकी कम्युनिकेशंस में पहुंच बना सकता है। बता दें, चीन के हॉन्गकॉन्ग और ताइवान, एप्पल का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। यही वजह है कि ऐप्पल पर बैन की खबरों के बाद से स्टॉक में गिरावट देखने को मिल रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *