September 27, 2024

ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिये पंचायत अपनी आय बढ़ायें

0

राज्य मंत्री पटेल ने सतना जिला पंचायत के विकास कार्य का किया लोकार्पण

भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों का समग्र विकास हो सके, इसके लिये ग्राम पंचायतों को अपने आय के साधन बढ़ाने की तरफ विशेष ध्यान देना होगा। राज्य मंत्री पटेल आज सतना जिला पंचायत के विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री पटेल ने कहा कि सशक्त पंचायत के लिये जरूरी है कि प्रत्येक पंचायत प्रतिनिधि सजग रहे। उन्होंने जिला पंचायत के करीब 39 लाख रूपये से निर्मित मीटिंग हॉल एवं स्टोर-रूम का लोकार्पण किया। राज्य मंत्री पटेल ने 75 लाख रूपये की लागत से बनने वाले शॉपिंग कॉम्पलेक्स का भूमि-पूजन किया। कॉम्पलेक्स में 20 दुकानों का निर्माण किया जायेगा।

नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के लिये प्रतिबद्ध

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री पटेल ने सतना जिले के देवराज नगर में आज हुए आयुष्मान स्वास्थ्य मेले को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध है। नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना में नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश में 12 हजार से अधिक हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर संचालित हो रहे हैं। प्रदेश में लगातार स्वास्थ्य संस्थाओं को इन्फ्रा-स्ट्रक्चर के मामले में बेहतर किया जा रहा है। विकासखण्ड स्तरीय आयुष्मान स्वास्थ्य मेले में नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर इलाज किया गया और नि:शुल्क दवाई वितरित की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *