September 25, 2024

CG में नक्सल प्रभावित जिलों में शांतिपूर्ण वोटिंग को लेकर कार्यशाला

0

रायपुर

विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान के लिए दो दिवसीय राज्यस्तरीय कार्यशाला में पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारी शामिल हुए। पुलिस कांफ्रेंस हाल में कार्यशाला को संबोधित के दौरान डीजीपी अशोक जुनेजा ने कहा कि मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ी और नक्सल प्रभावित जिलों में शांतिपूर्ण मतदान का लक्ष्य रखा गया है। चुनाव के पूर्व, मतदान के दौरान व बाद में पुलिस की बड़ी भूमिका होती है। कोई अप्रिय स्थिति निर्मित न हो ऐसा वातावरण पुलिस को बनाएं रखना होता है।

शांतिपूर्ण चुनाव के संबंध में सीमावर्ती व अन्य राज्यों के पुलिस महानिदेशकों के साथ इस पर रणनीति भी बन चुकी है। कार्यशाला के पहले दिन राज्य के 14 जिलों के नोडल अधिकारी एवं चुनाव सेल में पदस्थ पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यशाल में शेष 19 जिलों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

डीजीपी ने कहा कि किसी भी प्रजातांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों का चुनाव महत्वपूर्ण होता है। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने की पूरी जवाबदारी एनफोर्समेंट एजेंसी व अन्य संस्थाओं की होती है। मतदान को प्लानिंग प्रोसेस के साथ कराना आवश्यक है, क्योंकि जब आचार संहिता लागू होगी तो इसे समझने एवं इसके अनुरूप कार्यवाही करने में पुलिस अधिकारियों को कठिनाई न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *