September 27, 2024

ईडी कार्यालय पूछताछ के लिए नहीं जाएंगे CM हेमंत, राष्ट्रपति के रात्रि भोज में होंगे शामिल,…

0

रांची

 रांची में सेना व अन्य जमीनों की हुई अवैध खरीद बिक्री में हुए बड़े घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के तीसरे समन पर आज सीएम हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए ईडी के जोनल कार्यालय पहुंचना था हालांकि चर्चा है कि इस पूछताछ के लिए सीएम हेमंत सोरेन उपस्थित नहीं होंगे. पूछताछ को लेकर ईडी के पिछले 2 समन पर भी सीएम उपस्थित नहीं हुए थे.

सीएम के उपस्थित होने या नहीं होने को लेकर फिलहाल कोई औपचारिक जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन शुक्रवार शाम को सीएम सचिवालय से जारी आधिकारिक सूचना में बताया गया था कि सीएम शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जी-20 को लेकर आयोजित रात्रि भोज में शामिल होने के लिए दिल्ली जायेंगे. इसके बाद से ही यह कयास लगाया जाने लगा है कि सीएम आज भी पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं होंगे.

सीएम ने समन को दी है चुनौती

बीते महीने 19 अगस्त को ईडी द्वारा दूसरा समन जारी किये जाने के बाद सीएम ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. सीएम ने 23 अगस्त को रिट पिटीशन दायर कर इसकी सूचना 24 अगस्त को इडी को दी. साथ ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक इंतजार करने का अनुरोध किया. रिट पिटीशन में उन्होंने पीएमएलए की धारा-50 और 63 की वैधता को चुनौती दी है. कहा था कि इडी धारा-50 के तहत बयान दर्ज करने की कार्रवाई के दौरान ही गिरफ्तार कर लेती है. इसलिए समन जारी करने के बाद गिरफ्तारी का डर बना रहता है. सीएम ने इडी की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताते हुए समन को स्थगित करने और पीड़क कार्रवाई नहीं करने का आदेश देने का अनुरोध किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *