September 27, 2024

PFI का आतंकी पटना से गिरफ्तार, पीएम मोदी के दौरे में हमले की मिली थी जिम्मेदारी

0

पटना

 बदनाम आतंकी संगठन पीएफआई का चकिया कनेक्शन सामने आने के बाद  एनआईए ने यहां छापा मारा। इस छापामारी के बाद स्थानीय लोगों में चर्चाओं का बाजार गर्म है। पटना के फुलवारीशरीफ से गिरफ्तार अतहर और जलालुद्दीन के साथ चकिया के कुंअवा निवासी रेयाज मारूफ का नाम एफआईआर में आने के बाद कुंअवा गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। इसको लेकर कोई कुछ भी बोलने से परहेज कर रहा है। बड़ी खबर ये है कि पीएफआई का राज्य सचिव यानी आतंकी रेयाज मारूफ गिरफ्तार कर लिया गया।

 ये खबर लिखे जाने तक मोतिहारी पुलिस उससे पूछताछ कर रही थी। चकिया में मछली खरीदने के दौरान एक स्थानीय युवक की निशानदेही पर रेयाज को दबोचा गया। मोतिहारी एसपी कांतेय मिश्र ने इसकी पुष्टि की।

पीएफआई का अहम प्यादा गिरफ्तार
रेयाज के परिजनो ने भी इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं होने की बात कही है। दरअसल पीएफआई का उद्देश्य इलाके के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र ढाका में संगठन का विस्तार करना था। करीब एक साल पहले मोतिहारी के गांधी मैदान में आयोजित संगठन के ट्रेनिंग कैंप का वीडियो वायरल हुआ था। इसी के साथ पीएफआई भी चर्चा में आ गया था। इस वीडियो में पीएफआई का एक अन्य स्थानीय सक्रिय सदस्य कुछ युवाओं को ट्रेनिंग देते दिख रहा था। खुफिया विभाग के सूत्रों के मुताबिक रेयाज को संगठन के कई महत्वपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिसमें पीएम मोदी के दौरे पर आंतकी घटना को अंजाम देने की साजिश भी शामिल है। रेयाज की इसके पहले भी देश विरोधी कार्यों में संलिप्तता की जानकारी सामने आई है। आरोपी रेयाज मरहूम इस्लामुद्दीन अंसारी का पुत्र बताया जाता है। रेयाज तीन भाइयों में दूसरे नंबर पर है। इसका बड़ा भाई विदेश रहता है जबकि छोटा भाई कुंअवा स्थित मदरसे में बतौर शिक्षक कार्यरत हैं। आसपास के लोगों ने बताया कि आरोपी रेयाज पहले मुजफ्फरपुर से बेकरी बिस्कुट लाकर चकिया में बेचने का काम करता था।

रेयाज के गांव में पसरा सन्नाटा
रेयाज का नाम सामने आने के बाद कुंअवा गांव में हर तरफ सन्नाटा पसरा हुआ है। स्थानीय लोग कुछ बताने से परहेज करते दिखाई दे रहे हैं। इससे पहले गुरुवार को चकिया थाना इलाके का गांव कुंअवा का वार्ड संख्या 13 अचानक पुलिस छावनी मे तब्दील हो गया। अहले सुबह 6 बजे बड़ी संख्या मे एनआईए की टीम ने रेयाज मारुफ के घर पहुंच कर छापा मारा। हालांकि रेयाज मारुफ की तलाश मे पहुंची एनआईए की टीम को कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी। घर में रेयाज था ही नहीं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि रेयाज के घर से NIA की टीम ने कुछ किताबें और कागजात को जब्त किया है।
रिपोर्ट- मुकेश सिन्हा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *