October 2, 2024

मोरक्को में आए विनाशकारी भूकंप से तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 2000 के पार

0

रबात
मोरक्को में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2000 के पार हो गई है जबकि इससे अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि कम से कम 2,012 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है जबकि 2,059 लोग घायल हुए हैं जिनमें 1,404 की हालत गंभीर है। रिक्टर स्केल में भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। भूकंप के झटकों के बीच लोग बदहवास भागते नजर आए। भूकंप के झटकों से कई इमारतों की नींव हिल गई तो कुछ के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिली।

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुक्रवार देर रात मोरक्को में 839,000 लोगों की आबादी वाले मराकेश शहर से 77 किलोमीटर (48 मील) दक्षिण-पश्चिम में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि भूकंप से तरौदंत और मराकेश शहरों में कई घर ढह गए। भूकंप के झटके रबात और कैसाब्लांका सहित मोरक्को के कई शहरों में महसूस किए गए। मराकेश में रहने वाले एक विदेशी चीनी झांग काई ने कहा, भूकंप ने भूकंप के केंद्र के निकटतम बड़े शहर, मराकेश के पुराने शहर में कई इमारतों को क्षतिग्रस्त कर दिया, और कई निवासियों को संभावित झटकों के डर से खुली जगह में रात बितानी पड़ी।

ऑउरज़ाज़ेट से भूकंप के केंद्र तक रास्ते में पहाड़ों और इमारतों से चट्टानें और मलबे सड़क पर बिखरे हुए देखे गए। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए बचावकर्मियों को भूकंप प्रभावित इलाकों में भेजा गया है। भूकंप से यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल मदीना के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचने की सूचना मिली है।

मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है भारत: प्रधानमंत्री मोदी
इस बीच भारत की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय मोरक्को की सहायता के लिए सामने आएगा। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने ‘मोरक्को के लोगों के प्रति एकजुटता और समर्थन' देने का वादा किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि वह इस खबर से ‘हताश' हैं और उन्होंने मोरक्को को सहायता करने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed