October 3, 2024

दुनिया ने देखा भारत का दम, राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों ने कहा; नमस्ते BHARAT

0

नई दिल्ली
 जी-20 सम्मेलन दुनिया के लिए भारत दर्शन बन गया है। समृद्ध ऐतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत के साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति से विदेशी मेहमान चकित रहे। विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों व वैश्विक संगठनों के प्रमुखों की पत्नियां शनिवार को राजधानी में जहां गईं, अतिथि देवों भव के भाव ने उन्हें अलग अनुभव दिया।

राष्ट्रपति की पत्नी ने कहा- जय महाराष्ट्र
पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में पहुंचे इन विदेशी मेहमानों ने श्री अन्न की खेती करने वाली महिला किसानों से मुलाकात की। उनसे खेतीबाड़ी के तौर तरीके व जलवायु परिवर्तन के दौर में श्री अन्न की खेती के महत्व को समझा। सुखद यह रहा कि अधिकांश मेहमानों ने हिंदी में नमस्ते भारत कहा। महाराष्ट्र की एक महिला किसान के आग्रह पर ब्राजील के राष्ट्रपति की पत्नी ने जय महाराष्ट्र कहा। अतिथियों ने महिला किसानों के साथ खूब बातचीत की और सेल्फी ली। इनमें जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की पत्नी योको किशिदा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति, विश्व बैंक प्रमुख अजय बंगा की पत्नी रितु बंगा सहित कई महिलाएं शामिल थीं। विदेश मंत्री एस जयशंकर की पत्नी क्योको जयशंकर ने सभी का स्वागत किया। प्रोटोकाल अधिकारी ने जब कहा कि ये ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की पत्नी हैं तो उन्हें लगा कि शायद इन्हें हिंदी नहीं आती होगी, लेकिन जब अक्षता ने हिंदी में संवाद शुरू किया तो सभी काफी खुश हो गईं।

कुटाई से लेकर पिसाई तक की ली जानकारी
महिला अतिथियों के लिए यहां लगी प्रदर्शनी में कुटाई से लेकर पिसाई तक से जुड़ी जानकारी दशाई गई थी। कई मेहमानों ने हाथ से चलाने वाली चक्की पर हाथ आजमाया। रागी से बने पापड़, मुरमुरे, ज्वार की रोटी, बाजरे की रोटी, बाजरे का ठेकुआ में इनकी खूब दिलचस्पी दिखी। यहां मेहमानों के लिए श्री अन्न से बने विभिन्न व्यंजनों के स्टाल लगाए गए थे। शेफ इन व्यंजनों को इनके सामने बनाकर अतिथियों को इससे जुड़ी पूरी जानकारी भी दे रहे थे। आयोजन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यहां श्री अन्न की खेती से जुड़े 10 अलग-अलग राज्यों से 20 महिला किसानों को आमंत्रित किया गया था।
 
इनमें श्री अन्न के कई किस्मों के बीजों का संग्रह रखने वाली किसान लहरी बाई भी शामिल थीं। अतिथियों ने यहां पूसा फार्म का भी जायजा लिया। मेहमानों ने जयपुर हाउस में स्वादिष्ट व्यंजन का लिया आनंदएक अधिकारी के मुताबिक तुर्किये, जापान, यूके, आस्ट्रेलिया और मारीशस की प्रथम महिलाओं सहित अन्य लोगों ने एनजीएमए में प्रदर्शनी का दौरा किया। पहले इन्हें जयपुर हाउस में दोपहर के भोजन की व्यवस्था की गई थी। विदेशी मेहमान एनजीएमए में प्रदर्शनी देखने पहुंचे। इसके बाद मेहमान एनजीएमए में प्रदर्शनी देखने पहुंचे। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाले एनजीएमए के पास पेंटिंग, मूर्तियां और तस्वीरों सहित कलाकृतियों का समृद्ध संग्रह है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed