October 2, 2024

दिल्ली में फिर से चहल-पहल शुरू, 3 दिन बाद पाबंदियां हटीं…जी-20 के चलते लगा था ब्रेक

0

 नई दिल्ली
 जी20 समिट का रविवार को समापन हो चुका है। अब आज (सोमवार) से दिल्ली की सड़कों पर फिर से वही चहल-पहल सुबह से ही देखी गई। तीन दिन के बाद आज से दिल्ली फिर से सामान्य दिखी। जी20 समिट के कारण जिन ट्रेनों को रद्द किया गया था उनका परिचालन शुरू हो चुका है। बसें फिर से अपने-अपने रूट पर चल रही हैं।

7 से 8 सितंबर की मध्यरात्रि 12 बजे से लेकर 10 सितंबर को रात 11 बजकर 59 मिनट तक मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर चलने की अनुमति नहीं थी लेकिन आज से इन रास्तों पर परिचालन पूरी तरह शुरू हो गया है। बता दें कि जी20 समिट के कारण दिल्ली में सभी स्कूल-कॉलेज, सरकारी कार्यालय बंद थे जो आज से फिर शुरू हो गए हैं।
राष्ट्रीय राजधानी में सप्ताहांत में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के बीच दिल्ली यातायात पुलिस की हेल्पलाइन पर प्रतिदिन 2,500 कॉल प्राप्त हुईं, जो दैनिक औसत से छह गुना अधिक है। दिल्ली यातायात पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘जी20 शिखर सम्मेलन से पहले सामान्य दिनों में ‘पब्लिक इंटरफेस यूनिट' (PIU) की हेल्पलाइन पर प्रतिदिन औसतन लगभग 400 कॉल प्राप्त होती थीं।

शिखर सम्मेलन के दौरान, यूनिट को गुरुवार से रविवार तक प्रतिदिन 2,500 कॉल प्राप्त हुईं।'' इसमें कहा गया है कि जी20 के मद्देनजर यातायात वर्चुअल हेल्पडेस्क स्थापित किया गया, जिसका उपयोग 1.63 लाख से अधिक लोगों ने किया। पुलिस ने कहा कि जी20 सम्मेलन के दौरान व्हाट्सएप हेल्पलाइन को प्रतिदिन 2,000 प्रश्न प्राप्त हुए, जबकि सोशल मीडिया मंच X पर दिल्ली यातायात पुलिस के हैंडल ने इस दौरान 75 से अधिक प्रश्नों पर स्पष्टीकरण प्रदान किया। इसने कहा कि यातायात प्रतिबंधों के बावजूद, हेल्पलाइन को किसी भी एम्बुलेंस के जाम में फंसने या उसे आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देने संबंधी एक भी कॉल प्राप्त नहीं हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed