October 2, 2024

राम मंदिर में भारी भीड़ बुलाने का प्लान, गोधरा जैसी घटना संभवः उद्धव ठाकरे

0

मुंबई

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने राम मंदिर उद्घाटन को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने दावा किया कि राम मंदिर के उद्घाटन के लिए देश भर से उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, ऐसे में "वापसी यात्रा" के दौरान "गोधरा जैसी" घटना हो सकती है। उद्धव ठाकरे के बयान से सियासी पारा गर्म है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने रविवार को मुंबई से 400 किलोमीटर दूर जलगांव में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राम मंदिर उद्घाटन के वक्त गोधरा कांड जैसी घटना हो सकती है।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि ऐसी संभावना है कि सरकार राम मंदिर उद्घाटन के लिए यहां से बसों और ट्रकों में बड़ी संख्या में लोगों को आमंत्रित कर सकती है और उनकी वापसी यात्रा पर गोधरा जैसी घटना हो सकती है।"

बीजेपी का पलटवार
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कुछ लोग सत्ता के लालच में अपनी पार्टी की विचारधारा को भूल गए हैं। जब अनुराग ठाकुर से उद्धव के बयान पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि बालासाहेब (शिवसेना के दिवंगत संस्थापक और उद्धव ठाकरे के पिता) आज होते तो क्या सोच रहे होते कि सत्ता के लालच में उद्धव जी आज क्या कर रहे हैं।"

यह विवाद ऐसे समय में सामने आया है जब बीजेपी नेताओं ने सनातन धर्म पर उदयनिधि स्टालिन के बयान को लेकर भारत के नेताओं को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अनुराग ठाकुर ने उदयनिधि के उस बयान पर उद्धव ठाकरे और राहुल गांधी की चुप्पी की भी निंदा की, जिसमें उन्होंने कहा था कि सनातन धर्म डेंगू और मलेरिया की तरह है और इसे खत्म करने की जरूरत है। सनातन विवाद में भारतीय दल इस बात पर बंटे हुए थे कि उदयनिधि के बयान का समर्थन किया जाए या नहीं। उद्धव की पार्टी के नेता संजय राउत ने उदयनिधि के बयान का समर्थन नहीं किया, लेकिन उद्धव ने इस विवाद पर कुछ नहीं कहा है।

गौरतलब है कि 27 फरवरी, 2002 को गुजरात के गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस से अयोध्या से लौट रहे 'कारसेवकों' (राम मंदिर आंदोलन में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों के लिए संघ परिवार का शब्द) पर हमला किया गया और उनके ट्रेन कोच में आग लगा दी गई, जिससे कई लोगों की मौत हो गई। पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर दंगे भड़क उठे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed