October 1, 2024

PM मोदी 14 सितंबर को बीना में करेंगे पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स का भूमिपूजन

0

बीना

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 14 सितंबर को प्रस्तवित सागर के बीना आगमन की तैयारियां जोरों पर हैं। सागर के प्रभारी मंत्री अरविंद भदौरिया ने आज बीना में कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया और समीक्षा बैठक ली,बैठक में केबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह,गोविंद राजपूत,सांसद राजबहादुर सहित सागर जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

 सागर जिले के बीना में 14 सितंबर को आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीपीसीएल में पेट्रो केमिकल काम्प्लेक्स का भूमि पूजन करेंगे। इस काम्प्लेक्स के निर्माण से 15 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने का दावा है साथ ही 2 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इस पूरे प्रोजेक्ट में 50 हजार करोड़ का निवेश किया जा रहा है। पेट्रो केमिकल काम्प्लेक्स के शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री मोदी बीपीसीएल फैक्ट्री में प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे और सभा को संबोधित भी करेंगे।
 
पीएम मोदी की सभा के लिए कार्यक्रम स्थल पर वाटरप्रूफ़ डोम लगाया जा रहा है और 4 हजार वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी की इस सभा मे लगभग दो लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है। प्रभारी मंत्री अरविंद भदौरिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही क्षेत्र की जनता से सभा मे आने की अपील भी की।

एक महीने बाद दूसरी बार सागर आएंगे PM

यह ठीक एक महीने में दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सागर जिले के दौरे पर आएंगे. इससे पहले पीएम मोदी बीते 12 अगस्त को ही सागर में संत रविदास समरसता यात्रा के समापन समारोह में शामिल हुए थे. सागर के बड़कुमा में प्रधानमंत्री ने संत रविदास जी के स्मारक के भूमि-पूजन किया था.

बता दें कि बड़कुमा (सागर) में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास जी का भव्य मंदिर और विशाल स्मारक बनाया जा रहा है.  

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था- पूज्य संत रविदास जी के आशीर्वाद से मैं विश्वास से कहता हूं कि आज मैंने शिलान्यास किया है. एक डेढ़ साल के बाद मंदिर बन जाएगा तो लोकार्पण के लिए भी मैं जरूर आऊंगा. संत रविदास जी मुझे यहां अगली बार आने का मौका देने ही वाले हैं.

6 महीने में छठवीं बार मध्य प्रदेश आएंगे PM मोदी

1 अप्रैल: भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई.

25 अप्रैल: पीएम मोदी रीवा में पंचायती राज सम्मेलन में शामिल हुए. तीन ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी भी दिखाई.

27 जून: रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर PM ने भोपाल-जबलपुर और भोपाल-इंदौर वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई.

1 जुलाई: शहडोल आकर राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 लॉन्च किया.
 
12 अगस्त: सागर जिले के बड़तूमा में संत रविदास मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखी.

14 सितंबर: अब प्रधानमंत्री मोदी सागर जिले के बीना स्थित पेट्रो केमिकल परिसर में 50 हजार करोड़ रुपए निवेश कार्य का भूमि-पूजन करेंगे.

सभी व्यवस्थाएं आवश्यक रूप से सुनिश्चित कर ली जाए- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी व्यवस्थाएं आवश्यक रूप से सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री और वह शीघ्र ही सागर आकर तैयारी का जायजा लेंगे। 50 हजार करोड़ रुपए की निवेश राशि से बनने वाले पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स से 15 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा और 2 लाख से अधिक व्यक्तियों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीपीसीएल फैक्ट्री में प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे उसके पश्चात सभा स्थल पर मौजूद व्यक्तियों को संबोधन देंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की समीक्षा के दौरान कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, पुलिस महा निरीक्षक प्रमोद वर्मा, कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, नगर निगम कमिश्नर चंद्रशेखर शुक्ला, एडिशनल कमिश्नर पवन जैन, अपर कलेक्टर सपना त्रिपाठी, सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रिफाइनरी की जमीन को चिंहित किया गया है

पीएम की सभा के लिए हड़कल गांव के पास खाली पड़ी रिफाइनरी की जमीन को चिन्हित किया गया है और वहां डोम निर्माण के लिए सामान भी पहुंचने लगा है। डोम बनाने के लिए वहां लगी बिजली की एलटी लाइन और हाइटेंशन लाइन को शिफ्ट करने का कार्य शुरू हो गया है।

एलटी लाइन के तार और खंभे हटाए गए। इसके बाद जमीन समतल कर उस पर डोम तैयार किया जाएगा। पहले इस जगह पर सहमति नहीं बनी थी, लेकिन फिर इसी जगह को तय किया गया है। यहां जो भी कमियां थीं, उन्हें दूर कराया जा रहा है। करीब 55 एकड़ जगह यहां मौजूद है। प्रधानमंत्री के आने की तारीख नजदीक होने के कारण यहां तेजी से काम शुरू हो गया है।

आने-जाने के लिए तीन सड़कों को जोड़ा जाएगा

लोगों को आने-जाने के लिए कुरवाई रोड से तीन सड़कों को जोड़ा जाएगा, जिससे परेशानी न हो। साथ ही कुरवाई रोड तरफ ही पार्किंग बनाई जाएगी, इसके लिए पीडब्ल्यूडी विभाग जगह चिन्हित कर रहा है। सभा स्थल से कुछ ही दूरी पर चार हेलीपैड भी बनाए जाएंगे।

अधिकारी कर रहे लगातार दौरा

कमिश्नर वीरेन्द्र सिंह रावत, आइजी प्रमोद वर्मा, कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी आदि ने सभा स्थल, हेलीपैड, पार्किंग स्थल, सड़क का पूर्व में निरीक्षण कर जानकारी ले चुके हैं। संबंधित अधिकारियों के लिए दिशा निर्देश दिए हैं। निर्देशानुसार ही सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कार्य किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *