October 2, 2024

2024 की जंग में INDIA से आगे BJP, डेढ़ गुना तेज रफ्तार: 10 जोन, 300 कॉल सेंटर वाला क्या है मेगा प्लान?

0

 नई दिल्ली
आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है। बूथ लेवल तक पार्टी की पहुंच बनाने के लिए और गांव के एक-एक मतदाता तक अपनी बात पहुंचाने के मकसद से बीजेपी ने न केवल देशभर को 10 जोनों में बांटा है बल्कि देशभर में 300 कॉल सेंटर स्थापित करने का फैसला किया है। पार्टी ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन कॉल सेंटर के जरिए चुनाव प्रचार सामग्री के वितरण के अलावा चुनाव प्रचार का प्रबंधन भी किया जाएगा।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि 1 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई एक बैठक में देश को 10 क्षेत्रों में विभाजित करने और हरेक क्षेत्र के लिए एक-एक प्रभारी की नियुक्ति पर चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक, इनका काम अपने-अपने क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का प्रबंधन और कॉर्डिनेशन होगा।

दूसरी तरफ, बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने 8 सितंबर को इन जोन प्रभारियों और राज्य के प्रभारियों को पत्र लिखकर उनसे कॉल सेंटर की स्थापना के लिए क्षेत्र और स्थान की जानकारी मांगी है। इसमें कहा गया है कि कॉल सेंटर की स्थापना में पार्टी के वैसे दफ्तरों को प्राथमिकता दी जाए, जहां इंटरनेट समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। पत्र में कहा गया है कि 27 सीटों पर कम से कम एक कॉल सेंटर की स्थापना की जानी है।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि ये कॉल सेंटर पार्टी को जमीनी स्तर पर काम करने और चुनाव की तारीख तक स्थानीय टीम द्वारा मतदाताओं के साथ संपर्क स्थापित करने में मदद करेंगे, साथ ही उन्हें सही चुनाव अभियान सामग्री भी उपलब्ध कराएंगे। चुनाव के दिन, कॉल सेंटरों का उपयोग मतदाताओं को कॉल करने और यह जांचने के लिए किया जाएगा कि उन्होंने अपना वोट डाला है या नहीं?

2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने देशभर में ऐसे 190 कॉल सेंटर स्थापित किए थे, जो इस बार करीब डेढ़ गुणा बढ़कर 300 हो गए हैं। पार्टी ने बिहार बीजेपी के नेता देवेश कुमार को एमपी-छत्तीसगढ़ जोन का प्रभारी बनाया है, जबकि गुजरात के विधायक अमित ठाकर को तेलंगाना-एपी जोन का प्रभारी बनाया गया है। दिल्ली बीजेपी उपाध्यक्ष राजीव बब्बर यूपी-उत्तराखंड के प्रभारी बनाए गए हैं।

ऐसे ही प्रभार सात अन्य नेताओं को भी दिए गए हैं। ये सभी प्रभारी केंद्रीय कार्यालय में पांच नेताओं के संपर्क में रहेंगे। सभी प्रभारियों को 20 सितंबर को अपने-अपने जोन में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित कराने को कहा गया है। उधर, विपक्षी गठबंधन INDIA अभी सीटों के बंटबारे पर भी तालमेल नहीं कर सका है।

ET की रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी ने कॉल सेंटर की स्थापना और प्रबंधन के लिए कम्युनिकेशन कंसल्टेशन कंपनी जार्विस को नियुक्त किया है। जार्विस पिछले कुछ सालों से पार्टी के लिए काम कर रही है। इस कंपनी की एक छोटी सी टीम नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय मैं बैठेगी और सभी कॉल सेंटर के बीच कॉर्डिनेशन सुनिश्चित करेगी। कॉल सेंटर अपने-अपने राज्यों की बीजेपी की मीडिया टीम, सरल पोर्टल टीम (जो निर्वाचन क्षेत्र-वार मतदाता विवरण पर काम करता है), राज्य डेटा प्रबंधन और आईटी टीम के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करेगा। इसके अलावा पार्टी की केंद्रीय संचार और डेटा टीम की चुनाव प्रचार सामग्री रियल टाइम इनफॉरमेशन के साथ मतदाताओं तक पहुंचाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *