October 2, 2024

रोप-वे :अब 85 मीटर की ऊंचाई से दिखेगा जयपुर का नजारा, बिजली जाने के बाद भी नहीं रुकेगी ट्रॉली

0

जयपुर

जयपुर में जल्द ही रोप-वे की शुरुआत होने वाली है। दिल्ली रोड स्थित खोले के हनुमानजी मंदिर परिसर में जल्दी ही रोप-वे पर ट्रॉलियां चलती दिखेंगी। अन्नपूर्णा माता मंदिर से वैष्णो माता मंदिर तक 436 मीटर लंबाई में रोप-वे बनकर तैयार हो गया है।

इस प्रोजेक्ट को जल्द श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए शुरू किया जाएगा, जिसके बाद ऊंचाई पर स्थित मंदिर तक जाने में श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह राजस्थान का पहला ऐसा रोप-वे होगा, जिसकी केबिन के डोर ऑटोमैटिक होंगे। श्रद्धालुओं के बैठते ही ट्रॉली के दरवाजे अपने आप लॉक हो जाएंगे।

अभी चढ़नी पड़ती हैं 121 सीढ़ियां
वर्तमान में खोले के हनुमानजी मंदिर से वैष्णो देवी मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं को 121 खड़ी सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। खोले के हनुमानजी मंदिर के पीछे से सीढ़ियों वाला यह रास्ता है। बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यांगों को वैष्णो देवी मंदिर तक जाने में परेशानी होती है। रोप-वे के शुरू होते ही इन लोगों की परेशानियां खत्म हो जाएंगी और वह आसानी से 4.30 मिनट में खोले के हनुमानजी मंदिर से वैष्णो देवी माता मंदिर तक जा सकेंगे।

सीएम गहलोत करेंगे उद्घाटन
जयपुर के खोले के हनुमान जी मंदिर में शहर का पहला ऑटोमैटिक रोप-वे बनकर तैयार हाे चुका है। इसी महीने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसका उद्घाटन करेंगे। रोप-वे निर्माण और मेंटेनेंस करने वाली कंपनी ROK इनोवेशन के डायरेक्टर कैलाश खंडेलवाल ने बताया- इसके उद्घाटन को लेकर मंदिर संचालन समिति श्री नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बीएम शर्मा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उद्घाटन का समय मांगा है। सीएम के व्यस्त कार्यक्रम होने के कारण समय नहीं मिल रहा है। हमारी ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार को पुष्य नक्षत्र में रोप-वे का पूजा-अर्चना कर मुहूर्त किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *