October 1, 2024

सामाजिक बहिष्कार की शिकायत पर मिला न्याय

0

डोंगरगढ

कानून के प्रति जागरूकता लाने पुलिस कप्तान अभिषेक मीणा के निर्देशन में गांवों में अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत जातिगत गाली गलौज करने पर समाज से बहिष्कृत किये जाने के मामले में पुलिस ने बैठक बुलाकर दोनों पक्षों को सुना और फिर आपस में सुलह करा गांव में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये रखने को कहा।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी डोंगरगढ़ श्री प्रभात पटेल के मार्गदर्शन में लगातार ग्रामीणों को कानूनो के प्रति जन जागरूकता एवं जमीन संबंधी व आपसी वाद विवादों का निराकरण हेतु थाना स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आवेदक भगत बंजारे पिता श्याम लाल बंजारे निवासी कुम्हडाटोला के द्वारा जातिगत गाली गलौच गांव से बहिष्कृत किये जाने हेतु जिला दण्डाधिकारी राजनांदगांव  अनुविभागीय दण्डाधिकारी अधिकारी डोंगरगढ़ एवं थाना डोंगरगढ़ को शिकायत आवदेन प्रेषित किया गया था। जमीन विवाद के मुद्दा को लेकर ग्राम पटेल के बीच में विवाद हुआ था इसी के कारण ग्रामीणो के द्वारा हुक्का पानी व गांव से बहिष्कृत करा दिया गया है। शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराते हुये उक्त शिकायत आवेदन पर तत्काल संज्ञान में लिया।

तहसीलदार एल.बी नगर श्री डी.के साहू एवं थाना प्रभारी डोंगरगढ़ श्री रामअवतार ध्रुव की उपस्थिती में ग्राम कुम्हडाटोला में ग्रामीणों एवं पीड़ित पक्ष के मध्य मीटिंग रखा गया जिसमें पुलिस प्रशासन की टीम के द्वारा अच्छी सूझबझ दिखाते हुये प्रकरण की मामले को समझ कर आपस में दोनो पक्षो के बीच समझौता कराया। किसी प्रकार का समाजिक बहिस्कार नही होना । दोनो पक्षों के मध्य प्रशासन के द्वारा निकाले गये निर्णय से संतुष्ट हुये । और शासन प्रशासन का अभार व्यक्त किये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *