October 1, 2024

वाहन कंपनियों को परिचालन को स्थिर, पर्यावरण अनुकूल बनाने की जरूरत : मारुति

0

नई दिल्ली
 देश का यात्री वाहन उद्योग सालाना 60 से 70 लाख इकाइयों के आंकड़े को छूने को तैयार है, ऐसे में परिचालन को स्थिर और पर्यावरण अनुकूल बनाने की जरूरत है। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकेयूची ने  यह बात कही।

ताकेयूची ने को यहां वाहन कलपुर्जा विनिर्माता संघ (एक्मा) के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ''आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा वाहन बाजार बन गया है। अनुमान है कि वित्त वर्ष 2030-31 तक यात्री वाहन बाजार का आकार सालाना 60 से 70 लाख इकाई तक पहुंच जाएगा।'' उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि परिचालन का पैमाना मौजूदा स्तर का लगभग दोगुना होगा।

ताकेयूची ने कहा, ''इसलिए हमारे व्यवसायों को चीजों की समीक्षा करने की जरूरत होगी और परिचालन के ऊंचे स्तर के अनुरूप खुद को ढालना होगा। उस समय परिचालन कई स्थानों पर फैला होगा। इसके साथ ही हमें अपने परिचालन को टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल बनाने की जरूरत होगी।'' उन्होंने घरेलू वाहन कलपुर्जा उद्योग से स्थानीय डिजाइन और विकास क्षमता को मजबूत करने की दिशा में काम करने और कारोबार में विविधता के लिए मौजूदा श्रमबल का कौशल बढ़ाने को भी कहा।

ताकेयूची ने कहा कि वाहन कलपुर्जा क्षेत्र को अपनी क्षमता बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। उन्होंने मात्रा और प्रौद्योगिकी की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कुशल मानव संसाधन के महत्व को भी रेखांकित किया। ताकेयूची ने कहा, ''भारत के पास एक प्रतिभावान पूल है, लेकिन उन्हें उद्योग के लिए तैयार करने के लिए मूल्य श्रृंखला में सहयोग की अधिक आवश्यकता है। यहां, मैं सरकार से भी सक्रिय समर्थन का आग्रह करता हूं।''

 

असम 'ओडीओपी' को बढ़ावा देने के लिए यूनिटी मॉल बनाने पर 226 करोड़ रुपये खर्च करेगा

गुवाहाटी
असम सरकार ने राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने, "मेक इन इंडिया" दर्शन को आगे बढ़ाने और "एक जिला, एक उत्पा्द" (ओडीओपी) के प्रोत्साकहन के लक्ष्यों के साथ गुवाहाटी में यूनिटी मॉल (एकता मॉल) बनाने के लिए 226 करोड़ रुपये के निवेश का फैसला किया है।  यह निर्णय मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में मंगलवार रात यहां जनता भवन में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया।

पर्यटन मंत्री जयंत मल्लाबरुआ के अनुसार, यूनिटी मॉल, जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 35 शोरूम और असम के सभी 35 जिलों के लिए 35 शोरूम होंगे, असम व्यापार संवर्धन संगठन परिसर, बेटकुची के करीब बनाया जाएगा। राज्य और पूर्वोत्तर क्षेत्र के जीआई उत्पादों को बेचने के लिए एक मंच बनाने और "मेड इन असम" उत्पादों के माध्यम से ब्रांड असम को बढ़ावा देने के लिए, यूनिटी मॉल ओडीओपी के साथ-साथ सभी 35 जिलों के पारंपरिक उद्योगों और कारीगरों को विपणन सहायता प्रदान करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *