October 1, 2024

मप्र के हर घर में समृद्धि आए, सबका जीवन आसान हो : PM मोदी

0

भोपाल/सागर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठीक एक महीने पहले सागर में संत रविदास के मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखी थी। वहीं आज बीना रिफायनरी के विस्तार की आधारशिला रखी। बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल परिसर सहित 50,700 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं के साथ राज्यभर में 10 नई औद्योगिक परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया । इसके बाद छत्तीसगढ़ जाकर 9 जिलों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक की आधारशिला रखी।  इस मौके पर पीएम ने कहा दोनों ही राज्यों के चौतरफा विकास के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। इन परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण से रहने वाले लोगों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि के नए-नए द्वार खुलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुंदेलखंड को बड़ी सौगात देते हुए सागर जिले के बीना रिफाइनरी में आज  49 हजार करोड़ के पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने 18 सौ करोड़ की दस बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ये परियोजनाएं गरीब, मध्यम वर्गीय परिवार के सपनों को सच करने वाली हैं। मप्र के हर घर में समृद्धि आए, सबका जीवन आसान हो। मैं बीना रिफाइनरी के विस्तार और अनेक सुविधाओं के शिलान्यास के लिए मध्यप्रदेश के कोटि-कोटि जनों को बहुत बधाई देता हूं।

साथियों, आजादी के इस अमृत काल में हर देश वासी अपने भारत को विकसित बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प की सिद्धि के लिए ये जरूरी है कि भारत आत्मनिर्भर हो। हमें विदेशों से कम से कम चीजें मंगानी पड़ें।  इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को सुबह 9.50 बजे  एयरफोर्स के विशेष विमान से राजाभोज विमानतल पर पहुंचे। विमानतल पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार और अन्य जनप्रतिनिधियों ने उनकी अगवानी कर स्वागत किया।

मध्यप्रदेश की पुण्य धरा पर आपका स्वागत तथा अभिनंदन: शिवराज
सीएम शिवराज ने कहा  प्रधानमंत्री आपका मध्यप्रदेश आगमन हम सभी प्रदेशवासियों के लिए अत्यंत हर्ष एवं गौरव का विषय है। आपका आगमन कई सौगातों से भरा है, जिससे मध्यप्रदेश के विकास को नई गति तथा नई दिशा मिलेगी। मैं सभी प्रदेशवासियों की ओर से मध्यप्रदेश की पुण्य धरा पर आपका स्वागत तथा अभिनंदन करता हूं।
 

प्रदेश में खुलेंगी औद्योगिक विकास और समृद्धि की राह

नर्मदापुरम्
नये औद्योगिक क्षेत्र- विद्युत एवं नवीकरणीय  उर्जा एवं विनिर्माण के क्षेत्र में नर्मदापुरम में 464 करोड़ 65 लाख रुपए की परियोजना शुरू की गई है। इसके लिए 227 एकड़ भूमि स्वीकृत की गई है। इस योजना अंतर्गत  सौर उर्जा, पवन उर्जा एवं उर्जा उपकरणों की परीक्षण प्रयोगशाला, प्रशिक्षण केन्द्र, आधुनिक अधोसंरचना विकास कार्य किए जाएंगे।  66 सौ लोगों को रोजगार मिलेगा।   

इंदौर  
548 करोड़ की लागत से आईटी पार्क तीन और चार का निर्माण एक लाख 20 हजार 706 वर्गमीटर क्षेत्र में किया जाएगा। इस योजना में डाटा सेंटर, प्लग एंड प्ले सुविधा, फोर स्टार होटल, इन्क्यूबेशन हब, ईएसडीएम की सुविधाओं के साथ वृहद  आईटी पार्क का निर्माण किया जाएगा।  इसमें पांच हजार करोड़ का निवेश संभावित है। प्रदेश के आईटी क्षेत्र में 25 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

रतलाम
462 करोड़ की लागत से 36 सौ एकड़ क्षेत्र में यह पार्क विकसित किया जा रहा है। यह पार्क दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से दस किलोमीटर की दूरी पर है। इस पार्क के विकास से टैक्सटाईल, आॅटोमोबाइल, फार्मा, फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में इकाइयां स्थापित होंगी, जिनमें 75 हजार 400 करोड़ रुपए का निवेश संभावित है। इसमें 1 लाख 72 हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

छह औद्योगिक क्षेत्र
शाजापुर, गुना, मऊ गंज, आगर-मालवा, नर्मदापुरम् और मक्सी में छह नवीन औद्योगिक क्षेत्र शुरु किए जा रहे है। इन पर 312 करोड़ 39 लाख रुपए का निवेश किया जाएगा।  18 माह में इनका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इनसे 33 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। टैक्सटाईल, फूड प्रोसेसिंग, फार्मा,  इंजीनियरिंग, खनिज क्षेत्र की इकाइयां यहां स्थापित होगी, जिनमें 16 हजार 500 करोड़ का निवेश संभावित है।

मध्यप्रदेश में क्या-क्या
बीना (सागर): पेट्रोलियम बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल परिसर
नर्मदापुरम् : बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र
रतलाम:  मेगा औद्योगिक पार्क की आधारशिला, इंदौर: दो आईटी पार्क
इसके साथ प्रधानमंत्री मोदी नर्मदापुरम्, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी के 6 इंडस्ट्रियल पार्कों की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण करेंगे।

स्वागत में बजा रमतूला
पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत बुंदेली परंपरा से हुआ। इसमें सबसे पहले रमतुला बजाया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।  

बीना में कांग्रेस नेता नजरबंद
प्रधानमंत्री के आगमन के पूर्व बीना में कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने उठाया। पीजी कॉलेज के पास मंगल भवन में नजर बंद किया।

बीना रिफायनरी आने वाले तीसरे प्रधानमंत्री
बीना रिफाइनरी की आधारशिला रखने 28 साल पहले 16 दिसंबर 1995 को देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री पी व्ही नरसिम्हा राव आए थे। फिर उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवानी ने 2003 मे टर्मिनल की आधार शिला रखी। उसके बाद साल 20 मई 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रिफाइनरी का शुभारंभ कर देश को समर्पित किया। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिफाइनरी के विस्तार को नया आयाम दे रहे हैं।

11 माह में एमपी का आठवां दौरा
पिछले 11 महीनों में यह मोदी की राज्य की आठवीं यात्रा होने जा रही है, जो पिछले साल 17 सितंबर को उनके जन्मदिन के साथ शुरू हुई थी। उस वक्त उन्होंने कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीतों को छोड़ा था।

चुनावी मायाने: 35 सीटों पर नजर
प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम के बहाने बीजेपी मुख्य रूप से दलितों के लिए आरक्षित 35 सीटों सहित उनके प्रभाव वाली 54 सीटों तक अपनी पहुंच बनाना चाहती है। कांगे्रस भी इसी कोशिश में जुटी है।

छग: पेंड्रा से अनूपपुर रेल लाइन लोकार्पित
प्रधानमंत्री रायगढ़ से लगभग 6350 करोड़ रुपए की रेल क्षेत्र की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है। इसका निर्माण लगभग 516 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। साथ ही चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन का निर्माण करीब 796 करोड़ रु की लागत से किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *