September 30, 2024

हरियाणा पुलिस का बड़ा ऐक्शन- नूंह हिंसा मामले में मोनू मानेसर के बाद कांग्रेस विधायक मामन खान भी गिरफ्तार

0

नूंह
नूंह हिंसा मामले की जांच में जुटी हरियाणा पुलिस अब ऐक्शन मोड में आ गई है। मोनू मानेसर के बाद अब पुलिस ने फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान गिरफ्तार को गुरुवार रात को गिरफ्तार कर लिया। मामन खान को भी नूंह हिंसा में आरोपी बनाया गया है। मामन को शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। हरियाणा पुलिस के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की यात्रा के दौरान हुई हिंसा में कांग्रेस विधायक की संलिप्तता के 'पर्याप्त सबूत' थे। मामन खान ने गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग करते हुए मंगलवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उनकी याचिका पर 19 अक्टूबर को सुनवाई होनी थी। हरियाणा पुलिस ने हाईकोर्ट को सूचित किया कि कांग्रेस नेता को 'सबूतों के उचित मूल्यांकन' के बाद ही इस केस में आरोपी बनाया गया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि पुलिस के पास उनके खिलाफ फोन कॉल रिकॉर्ड और अन्य सबूत हैं।

नूंह पुलिस ने दो बार भेजा था समन

इससे पहले विधायक को नूंह पुलिस ने जांच टीम के सामने पेश होने के लिए दो बार समन भेजा था. हालांकि, दोनों ही बार वह वायरल बुखार को कारण बताते हुए पुलिस के सामने पेश नहीं हुए थे। विधायक के वकील के अनुसार, मामन खान को गुरुवार को ही एफआईआर में आरोपी के रूप में अपना नाम शामिल किए जाने के बारे में पता चला था। खान ने हाईकोर्ट में दायर अपनी याचिका में हरियाणा सरकार को एक उच्च स्तरीय एसआईटी बनाने के लिए निर्देश देने की भी मांग की थी, जिसमें पुलिस महानिरीक्षक पद से नीचे के अधिकारी शामिल न हों। उन्होंने अनुरोध किया कि हिंसा से संबंधित मामलों को एसआईटी को स्थानांतरित कर दिया जाए।

क्या है पूरा मामला

नूंह में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद की बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा पर उग्र भीड़ ने पत्थर और लाठी-डंडों से हमला कर दिया था, जिससे नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी समेत आसपास के इलाकों में साम्प्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। इस हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें से अधिकतर जलाभिषेक यात्रा पर हुए हमले के दौरान मारे गए। वहीं, गुरुग्राम में एक मस्जिद पर हुए हमले में एक नायब इमाम की मौत हो गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed