September 30, 2024

प्रदेश में 4 करोड़ से अधिक आभा आईडी बनाए : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

0

भोपाल

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कन्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि प्रदेश में 4 करोड़ 9 लाख व्यक्तियों के आभा आई.डी. (आयुष्मान भारत हेल्थ एकाउन्ट- पहचान पत्र) बनाए जा चुके हैं। शेष के आभा आई.डी. बनाने का कार्य जारी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी गुरुवार को "आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन : द डिजिटल हेल्थकेयर रिवाल्यूशन इन मध्यप्रदेश, कॉन्क्लेव के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि आभा आई.डी. बन जाने पर अस्पतालों में ओ.पी.डी. में लगने वाले समय की बचत होगी। व्यक्ति को अस्पताल अथवा चिकित्सक के पास उपचार कराने जाने पर उपचार के पुराने पर्चे ले जाना आवश्यक नहीं होगा। आभा आई.डी. में उसके उपचार का रिकार्ड होगा। चिकित्सक आभा आई.डी. से उसके उपचार की हिस्ट्री को देख कर उपचार कर सकेगा। उन्होंने कहा कि आज का युग डिजिटल युग है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में एक वर्ष में आयुष्मान योजना मेँ संबद्ध सरकारी और निजी चिकित्सालय में 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार कराने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में प्रदेश मेँ स्वास्थ्य सुविधाओं का व्यापक विस्तार हुआ है। प्रदेश में 850 से अधिक नई स्वास्थ्य संस्थाएँ शुरू की गई है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन पर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान और मुख्य कार्यपालन अधिकारी आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश की सीईओ सुअदिति गर्ग ने जानकारी दी। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े, एमडी एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास और जिलों से आये स्वास्थ्य अधिकारी और चिकित्सक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *