September 30, 2024

लाड़ली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर, आज से रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

0

भोपाल

प्रदेश की लाड़ली बहनों को इस माह से स्थाई रूप से 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज टीकमगढ़ में सिलेंडर रिफिलिंग योजना का शुभारंभ करेंगे। बहनें आॅयल कंपनी से पूरी दरों पर गैस सिलेंडर खरीदेंगी। बाद में 450 रुपए से ऊपर की राशि राज्य सरकार बहनों के बैंक खातों में वापस करेगी।

सावन के माह में 4 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक गैस सिलेंडर रिफिल कराने वाली लाड़ली बहनों को भी अनुदान राशि का अंतरण उनके बैंक खातों में किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाड़ली बहनों को पंजीयन कराना होगा। पंजीयन मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पोर्टल पर होगा। मुख्यमंत्री चौहान टीकमगढ़ में शुक्रवार से पंजीयन की शुरुआत करेंगे। ऐसी बहनों का पंजीयन किया जाएगा जो पूर्व से गैस कनेक्शन धारी हों और यह बहनें उज्ज्वला योजना की लाभार्थी भी हो सकती हैं।

सीधे खाते में आएगी अनुदान की राशि
पात्रता धारी लाड़ली बहनों को गैस रिफिल आॅयल कंपनी की विक्रय दर पर ही खरीदना होगा। लाड़ली बहनों को यह गैस रिफिल 450 रुपए में पड़े इसके लिए अंतर की राशि में से केंद्र सरकार के अनुदान को कम करते हुए शेष राशि, अनुदान के रूप में उनके बैक खाते में रिफंड की जाएगी।

गैस सिलेंडर पर यह अनुदान, लाड़ली बहनों को हर महीने एक गैस रिफिल पर मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी लाड़ली बहनों के खाते में अनुदान राशि आॅयल कंपनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा आॅयल कंपनी को दी जाएगी। ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्ज्वला योजना की लाभार्थी नहीं हैं उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।

यहां होगा पंजीयन-
घरेलू गैस संबंधी पंजीयन उन सभी केंद्रों पर किया जाएगा जहां मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीयन होता है। पंजीयन के लिए केवल दो जानकारी या दस्तावेज  एलपीजी कनेक्शन आईडी और समग्र आईडी की आवश्यकता होगी। शासन भी सभी आॅयल कंपनी से बहनों के गैस कनेक्शन संबंधी जानकारी प्राप्त कर रहा है तथा उसे पोर्टल पर 25 सितंबर को प्रदर्शित किया जाएगा। इस सूची से बहनें अपनी जानकारी देख सकेंगी।

ये होंगी पात्र
ऐसी सभी बहनों को इस रियायती रसोई गैस सिलेंडर की पात्रता होगी जो पूर्व से गैस कनेक्शनधारी हो। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी बहनें भी पात्र होंगी।

रक्षाबंधन के अवसर पर मैंने सभी लाड़ली बहनों को वचन दिया था कि सावन के महीने में 450 रुपए में सभी को गैस सिलेंडर प्राप्त होगा। मैंने यह भी कहा था कि 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की स्थाई व्यवस्था भी उनकी सरकार करेगी। इस वचन को पूरा करते हुए इसके लिए योजना लागू कर दी है। सभी बहनें आवेदन भरे ताकि पोर्टल पर पंजीयन हो सके।    
शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *