September 30, 2024

अयोध्या से आई हल्दी-कुमकुम से होगा दूल्हा बने भगवान श्रीराम का तिलक, जनकपुरी महोत्सव में स्वागत की तैयारी

0

 अयोध्या
आगरा में होने वाले जनकपुरी महोत्सव समिति की ओर से अब प्रभु श्रीराम के स्वागत की तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। गुरुवार को समिति और दुकानदारों ने शपथपत्र भरकर आयोजन में उल्लास के साथ सहभागिता देने का संकल्प लिया। मीडिया प्रभारी एवं उपाध्यक्ष गजेंद्र शर्मा ने बताया कि इस बार जनकपुरी में स्वरूप तीन दिन संजय प्लेस में भ्रमण करेंगे। जिससे समस्त मिथिलावासियों को आरती और दर्शन लाभ मिलेगा। 11 से 13 अक्तूबर तक स्वरूप मिथिलानगरी में रहेंगे। वहीं अयोध्या से हल्दी और कुमकुम मंगायी जाएगी। जिससे दूल्हा बनकर आए भगवान श्रीराम का तिलक किया जाएगा। जानकी और भगवान श्रीराम को भी यही हल्दी लगायी जाएगी। जानकी के हाथ यहीं से आयी हल्दी से पीले होंगे।

बारात की सेवा ज्यादा से ज्यादा कर सकें इसकी मिथिलानगरी वाले प्रभु से कामना कर रहे हैं। राजा जनक बने पीएल शर्मा और अध्यक्ष मुरारी प्रसाद अग्रवाल ने तीन दिन के स्वरूपों के भ्रमण का कार्यक्रम तय कर दिया है। संजय प्लेस के यूथ हॉस्टल में भी भगवान श्रीराम के पवित्र चरण पड़ेंगे। सूत्रों की जानकारी के अनुसार इसे जनवासा भी बनाया जा सकता है। स्वरूप व्यवस्था के प्रभारी चंद्रवीर ़फौजदार विशेष रूप से प्रतिदिन स्वरूपों के साथ रहेंगे। इस ज़िम्मेदारी को लेकर चंद्रवीर उत्साहित हैं। पिछले वर्ष भी जनकपुरी महोत्सव में स्वरूपों की सेवा में रहे। इसके लिए वो समर्पित कार्यकर्ताओं की टोली बना रहे हैं।
 

29 साल बाद मिला मौका यादगार बनाएंगे उत्सव
आगरा, वरिष्ठ संवाददाता। जनकपुरी आयोजन के लिए बनी टीम का दावा है कि इस बार की जनकपुरी कई मामलों में खास रहेगी। संजय प्लेस को पूरे 29 साल बाद मौका मिला है। इसको भुनाने के लिए सभी प्रयासरत हैं। आधा दर्जन पार्किंग स्थल ऐसे चुने गए हैं जहां अधिक संख्या में लोग निकल सकते हैं। इन स्थलों पर आकर्षक लाइव प्रोग्राम कराने की तैयारी है।

लाइव झांकी की तर्ज पर यहां मुख्य आयोजन के दौरान प्रस्तुतियां होंगी। फूलों की होली, शिव तांडव आदि विषयों पर आपस में विमर्श चल रहा है। आयोजन से जुड़े विभु ने बताया कि जनकपुरी के कार्य की बदौलत उनकी बिल्डिंग को हाईटेंशन लाइन से मुक्ति मिल गई है। अब उनकी सोसाइटी पूरी बिल्डिंग को नए अंदाज में तैयार कर रही है। एक कमेटी पदाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र की हरेक बिल्डिंग को दुल्हन की तरह सजाने की तैयारी चल रही है। प्रमुख सड़कों पर होर्डिंग की बजाए डिजिटल लाइटों को लगाने का प्रस्ताव रखा गया है। प्रवेश द्वारों पर भी कुछ हट कर सजावट की तैयारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *