September 30, 2024

Vande Bharat ट्रेन का नया लुक, किराया कम, मिलेंगे काफी बदलाव

0

नईदिल्ली

रेलवे (Indian Railways) की तरफ से आम जनता के लिए वंदे भारत साधारण ट्रेन (vande sadharan train) चलाने की तैयारी जोरों से की जा रही है. आम जनता को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन को चलाने का फैसला लिया गया है और फिलहाल अभी इसके कोच बनाए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ट्रेन का किराया वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की तुलना में कम होगा. रेलवे ने बताया कि अधिक किराए की वजह से कई लोग इस ट्रेन में सफर नहीं कर पा रहे थे. इसी को देखते हुए रेलवे ने ‘वंदे साधारण’ (vande sadharan) चलाने का फैसला लिया.

कोच बनाने की प्रक्रिया हुई शुरू

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस ट्रेन के कोच बनने की प्रक्रिया चल रही है. इस ट्रेन के कोच इंटेग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई में बनाए जा रहे हैं. इसे जल्द ही कुछ महीनों में बनाकर तैयार कर दिया जाएगा.

किस तरह की मिलेंगी सुविधाएं?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वंदे भारत साधारण ट्रेन में 24 एलएचबी कोच लगाए जाएंगे. बायो वैक्यूम शौचालय, यात्री सूचना प्रणाली और चार्जिंग पॉइंट जैसी सुविधाओं से डिजाइन किए जाएंगे. इसके साथ ही ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके अलावा ऑटोमैटिक डोर सिस्टम की भी सुविधा मिलेगी.

ट्रेन में होंगे कम स्टॉपेज

इन ट्रेनों की सबसे खास बात यह है कि इसकी स्पीड मेल और एक्सप्रेस से ज्यादा होगी और इसके साथ ही स्टॉपेज भी कम होंगे. इसके अलावा ऑटोमेटिक दरवाजों की सुविधा भी मिलेगी.

रेल मंत्रालय के अधिकारी ने दी जानकारी

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया था कि वंदे भारत और साधारण वंदे भारत ट्रेन के बीच के अंत को समझना जरूरी है. यह ट्रेन भी शताब्दी और जन शताब्दी की तरह की होगी. शताब्दी ट्रेन की जब शुरुआत हुई थी तो उसका किराया ज्यादा था, लेकिन फिर आम जनता के लिए रेलवे ने जन शताब्दी ट्रेन की शुरुआत कर दी थी, जिसका किराया कम था.

किराए कितना हो सकता है?

आपको बता दें रेलवे ने इस ट्रेन को गरीब तबके के लोगों के लिए बनाया है, जिससे कि गरीब यात्री भी वंदे भारत ट्रेन में सफर कर सके. इसके साथ ही इन लोगों को भी ट्रेन में सभी सुविधाएं मिल सकें. इस ट्रेन का किराया वंदे भारत एक्सप्रेस की तुलना में काफी कम होगा. फिलहाल अभी तक किराए को लेकर कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं आई है. साधारण वंदे भारत ट्रेन को खासकर आम आदमी के लिए बनाया जा रहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *