September 30, 2024

चीन के आर्थिक आंकड़ों से मिले मंदी कम होने के संकेत

0

बीजिंग
चीन के कारखानों ने गति पकड़ ली है और अगस्त में खुदरा बिक्री में भी तेजी आई है।सरकार की ओर से  जारी रिपोर्ट में संकेत मिले हैं कि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे वैश्विक महामारी के बाद की स्थिति से उबर सकती है।

हालांकि, रेस्तरां तथा दुकानों में व्यस्त गतिविधि के बावजूद आंकड़ों में सभी महत्वपूर्ण संपत्ति क्षेत्र में लगातार कमजोरी दिखी। रियल एस्टेट डेवलपर्स सुस्त मांग के कारण कर्ज चुकाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

रियल एस्टेट निवेश में अगस्त में सालाना आधार 8.8 प्रतिशत की गिरावट आई। साल की शुरुआत से ही गिरावट लगातार बढ़ती जा रही है।

बैंकों पर बोझ कम करने के लिए पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना या केंद्रीय बैंक ने  रात कहा कि अधिकतर उधारदाताओं के लिए आरक्षित आवश्यकता में शुक्रवार तक 0.25 प्रतिशत अंक की कटौती की जाएगी।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, ‘‘आर्थिक सुधार की नींव को मजबूत करने और उचित तथा पर्याप्त तरलता बनाए रखने के लिए’’ इससे उधार देने के लिए अधिक धन उपलब्ध होगा।

जारी रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में खुदरा बिक्री सालाना आधार पर 4.6 प्रतिशत बढ़ी, ऑटो बिक्री 5.1 प्रतिशत बढ़ी। जुलाई में खुदरा बिक्री में मामूली 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

औद्योगिक उत्पादन 4.5 प्रतिशत वार्षिक गति से बढ़ा, अप्रैल के बाद सबसे औद्योगिक उत्पादन सबसे तेजी से बढ़ा है। जुलाई में 3.7 प्रतिशत से अधिक बढ़ा था।

कैपिटल इकोनॉमिक्स के जूलियन इवांस-प्रिचर्ड ने रिपोर्ट में कहा कि अगस्त में रुझान उम्मीद से कुछ बेहतर रहे। चीन की अर्थव्यवस्था अप्रैल-जून तिमाही में पिछली तिमाही की तुलना में 0.8 प्रतिशत बढ़ी।

स्पेन की कपड़ा कंपनी दिसंबर से बंगाल में उत्पादन शुरू करेगी: ममता बनर्जी

कोलकाता
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि स्पेन स्थित कपड़ा कंपनी टेम्पे ग्रुपो इंडीटेक्स (ज़ारा) के क्रिसमस से पहले राज्य में उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है। बनर्जी अभी स्पेन की 12 दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार कंपनी को अन्य सभी सहायता के अलावा रियायती दाम पर 100 एकड़ जमीन भी उपलब्ध कराएगी।’’

बनर्जी ने  सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘कपड़ा उद्योग की प्रमुख कंपनी टेम्पे ग्रुपो इंडिटेक्स (ज़ारा) अपने परिचालन का विस्तार कर रही है। वे क्रिसमस 2023 से पहले उत्पादन शुरू करने के लिए विनिर्माण को पश्चिम बंगाल में स्थानांतरित करने के लिए निजी संस्थाओं के साथ साझेदारी कर रहे हैं।’’ स्पेन यात्रा पर मुख्यमंत्री बनर्जी ने इस संबंध में कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *