September 30, 2024

ED के कार्यवाहक निदेशक बने राहुल नवीन , संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म

0

नईदिल्ली

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी राहुल नवीन को शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया। उनकी नियुक्ति निवर्तमान निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद की गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक सरकारी आदेश के अनुसार 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी नियमित निदेशक की नियुक्ति, या अगला आदेश जारी होने तक इस जिम्मेदारी को संभालेंगे। नवीन अभी ईडी के विशेष निदेशक हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में मिश्रा के कार्यकाल को 15 सितंबर तक बढ़ाने के साथ यह भी कहा था कि अब उनका कार्यकाल और नहीं बढ़ाया जाएगा। शीर्ष न्यायालय ने केंद्र सरकार द्वारा मिश्रा के कार्यकाल को लगातार एक-एक साल के लिए बढ़ाए जाने की दो अधिसूचनाओं को गैर कानूनी करार देते हुए कहा था कि यह 2021 के आदेश का ‘उल्लंघन' है, जिसके मुताबिक आईआरएस अधिकारी को अतिरिक्त कार्यकाल नहीं देने को कहा गया था।

सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, 1984 बैच के आईआरएस अधिकारी मिश्रा को 18 नवंबर, 2023 तक पद पर रहना था। आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक के रूप में संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर 2023 को समाप्त कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला मिश्रा को दिए गए सेवा विस्तार को कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला और जया ठाकुर, तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा और साकेत गोखले द्वारा चुनौती देते हुए दायर याचिकाओं सहित अन्य याचिकाओं का निस्तारण करते हुए सुनाया था। मिश्रा को पहली बार 19 नवंबर, 2018 को दो साल के लिए ईडी निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया था। बाद में, 13 नवंबर, 2020 को आदेश जारी कर केंद्र सरकार ने नियुक्ति पत्र को पिछली तारीख से संशोधित किया और उनका दो साल का कार्यकाल बढ़ाकर तीन साल कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *