September 30, 2024

गर्मी में खराब हुआ दून एक्सप्रेस का एसी कोच, ट्रेन रोककर CISF जवानों ने किया हंगामा, ऐसे हुए शांत

0

 लखनऊ

दून एक्सप्रेस (13010) में एसी-3 कोच खराब होने पर सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) के जवानों ने जंक्शन पर हंगामा कर दिया। कोच न बदलने पर गुस्साए जवानों ने गार्ड से भी अभद्रता की। ट्रेन को नहीं चलने दिया। हंगामा बढ़ते देखकर मुरादाबाद मंडल आफिस से फोन आने के बाद दूसरा एसी-3 कोच लगाया गया। करीब पौने दो घंटा ट्रेन जंक्शन पर खड़ी रही। दूसरा कोच लगने पर जवान शांत हुए, तब ट्रेन बरेली से रवाना हुई।

रेल अधिकारियों का कहना है, दिल्ली से सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) एक कोच एसी-3 कोलकत्ता के लिए रिजर्व था। कोच में मुरादाबाद से दून एक्सप्रेस (13010) में जोड़ा गया। मुरादाबाद तक किसी दूसरी ट्रेन में जोड़ कोच को लगाया गया। सीआईएसएफ के जवानों का कहना है, जब दिल्ली से कोच में सवार हुए तो एसी काम नहीं कर रहा है। गाजियाबाद,हापुड़ हर जगह शिकायत दर्ज कराई गई। कहीं कोई जवाब नहीं मिला। मुरादाबाद आए तो कहा गया, बरेली जंक्शन पर दूसरा कोच लगाया जाएगा।
 
शनिवार की सुबह 5:30 बजे ट्रेन बरेली जंक्शन पहुंच गई। यहां पहले से ही कंट्रोल मैसेज दिया जा चुका था। फिर भी जंक्शन के अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। बल्कि तीन मिनट ठहराव के बाद ट्रेन को ग्रीन सिग्नल दे दिया गया। इसके बाद एसी कोच में जवानों ने हंगामा कर दिया। ट्रेन को चेन पुलिंग करके रोक लिया। दो-तीन बार ट्रेनों को रवाना करने के प्रयास हुए। जवानों ने गार्ड कोच में जाकर नाराजगी जताई। गार्ड ने अभद्रता का आरोप लगाते हुए कंट्रोल मैसेज जारी कर दिया। फिर तो आरपीएफ और जीआरपी पहुंची। जवानों को शांत कराया गया।

कहा गया, लखनऊ या शाहजहांपुर में दूसरे कोच की व्यवस्था करा दी गई। यह सुनते ही जवानों आग बबूल हो गए। बोले- 350 किलोमीटर का सफर यह सुन-सुनकर पूरा हो गया है। अगर अब बरेली में कोच नहीं बदला गया तो फिर कहीं नहीं बदला जाएगा। जैसे ही ट्रेन चलती जवान चेन पुलिंग करके रोक देते। मामले की सूचना मुरादाबाद रेल मंडल आफिस  पहुंची। फोर्स का मामला था। इसलिए मुख्यालय से दूसरा एसी कोच जोड़े जाने का आदेश दिया गया। स्टेशन अधीक्षक, कैरिज एवं वैगन विभाग के अधिकारी पहुंचे।

दूसरा एसी-3 कोच दून एक्सप्रेस में जोड़ा गया तब जवान उसमें सवार हुए। 7:30 बजे ट्रेन बरेली जंक्शन से रवाना हुई। स्टेशन अधीक्षक भानु प्रताप सिंह का कहना था, सीआईएसएफ के जवानों का एक एसी कोच बुक था। कोच का एसी काम नहीं कर रहा था। बरेली जंक्शन पर दूसरा कोच लगाया गया। इसलिए कुछ देर को ट्रेन प्रभावित हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *