September 30, 2024

गजेंद्र मावी को सौंपी जिलाध्यक्ष की कमान- BJP ने गौतमबुद्ध नगर में 8 साल बाद किया सांगठनिक बदलाव

0

 उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में भाजपा के संगठन अध्यक्षों की बहुप्रतीक्षित सूची शुक्रवार को जारी हो गई। जिले में आठ साल बाद बदलाव करते हुए विजय भाटी की जगह गजेंद्र मावी को जिलाध्यक्ष की कमान सौंपी गई है। वहीं, विरोध के बावजूद मनोज गुप्ता लगातार दूसरी बार महानगर अध्यक्ष बनाए गए।

पार्टी सूत्रों की मानें तो गौतमबुद्ध नगर जिले और नोएडा महानगर दोनों जगह क्षेत्रीय अध्यक्ष सतेंद्र सिसौदिया के करीबियों के हाथों में संगठन की कमान सौंपी गई है। गौतमबुद्ध नगर को गुर्जर बाहुल्य जिला माना जाता है। ऐसे में संभावना थी कि कमान किसी गुर्जर नेता को मिलेगी। विजय भाटी लगातार दो बार कार्यकाल पूरा कर चुके थे। पार्टी की नीतियों के चलते कोई भी लगातार तीसरी बार अध्यक्ष नहीं चुना जा सकता। उनकी कुर्सी पर संगठन के 17 नेताओं की निगाहें जमी थीं। सभी नेता अपने-अपने राजनीतिक आकाओं के माध्यम से पैरवी में जुटे थे। इनमें गुर्जर, ठाकुर, जाट, ब्राह्मण भी शामिल रहे, लेकिन अंत में बाजी गजेंद्र मावी ने मारी। इसमें एक सांसद और क्षेत्रीय अध्यक्ष की भूमिका अहम रही है।

विरोध के बावजूद भारी पड़े : नोएडा महानगर अध्यक्ष पद पर मनोज गुप्ता को चुनौती देने के लिए पांच नेताओं ने ताल ठोंक रखी थी। इनमें से दो नेताओं को कुछ जनप्रतिनिधियों का भी साथ मिला, लेकिन सभी विरोधियों को मात देकर मनोज गुप्ता कुर्सी बचाने में कामयाब रहे। उन्हें को प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का करीबी माना जाता है।

दोनों पदाधिकारी अनुभवी : मनोज गुप्ता विभिन्न पदों पर जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। 1988 में वह युवा मोर्चे के अध्यक्ष बने थे। 2016 में पश्चिम क्षेत्र की कार्यकारणी में क्षेत्रीय मंत्री और 2019 से महानगर के अध्यक्ष हैं। वहीं, गांव बिरौंडी के गजेंद्र मावी करीब बीस साल से पार्टी में सक्रिय हैं और विभिन्न पदों पर रह चुके हैं।

गुटबाजी बड़ी चुनौती : जिले में भाजपा के पदाधिकारियों के सामने सबसे बड़ी चुनौती यहां पर व्याप्त गु़टबाजी है। इससे निपटते हुए सभी को एकजुट रखना दोनों अध्यक्षों के लिए आसान नहीं होगा। गुटों में अक्सर सोशल मीडिया पर तकरार भी होती रहती है।

पार्टी को मजबूत करेंगे : गजेंद्र मावी

नई जिम्मेदारी मिलने के बाद गजेंद्र मावी ने पार्टी नेतृत्व का आभार जताते हुए कहा कि उनकी प्राथमिकता सभी को साथ लेकर संगठन को और मजबूत करना है। वह सभी नेताओं के करीबी हैं। जिम्मेदारी है कि लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी को भारी मतों से जिताने के लिए काम करना है।

संगठन का धन्यवाद : मनोज गुप्ता

नोएडा महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने कहा कि संगठन ने एक बार फिर भरोसा जताया है, इसके लिए धन्यवाद। क्षेत्र में पार्टी को और मजबूत करते हए लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक वोटों से पार्टी के प्रत्याशी को जीत दिलाना उनकी प्राथमिकता हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *