September 30, 2024

राजस्थान में भाजपा के 48 उम्मीदवारों के नाम तय, जानिए कब आ रही सूची

0

जयपुर

भाजपा ने राजस्थान की 48 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम लगभग तय कर दिए हैं। प्रदेश इकाई से सुझाए नामों पर शीर्ष नेतृत्व ने गहन मंथन के बाद इन सीटों के उम्मीदवारों के नामों पर सहमति दी है। सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद अंतिम रूप से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 सितंबर को जयपुर में परिवर्तन यात्रा समापन रैली के बाद पहली सूची जारी होने की संभावना है।

सबसे पहले पार्टी लगातार तीन चुनावों से हारी हुई डी वर्ग की सीटों के उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। पार्टी का मानना है कि इससे कमजोर सीट पर प्रत्याशी को पूरे क्षेत्र में चुनाव प्रचार का अधिक मौका मिल सकेगा। पार्टी ने राजस्थान की 200 सीटों को चार वर्ग में बांटे हैं। प्रदेश यूनिट और शीर्ष नेतृत्व के बीच फिलहाल ए और डी वर्ग की सीटों के नामों पर ही चर्चा हुई है।

2008 से लगातार तीन बार जिन सीटों पर पार्टी जीती है, उन्हें एक वर्ग में रखा गया है, वहीं लगातार तीन बार जिन सीटों पर हार हुई है, वे डी वर्ग में शामिल हैं। बी और सी वर्ग में वे सीटें हैं, जिन पर कभी हार तो कभी जीत हुई है। सूत्रों ने बताया कि ए वर्ग की कुल 29 मजबूत सीटों पर अधिकतर उम्मीदवार रिपीट होंगे। हालांकि, डी वर्ग की 19 सीटों पर नए चेहरों को वरीयता मिली है।

राजस्थान में कभी हार तो कभी जीत वाली बी और सी वर्ग की सीटों पर उम्मीदवार तय करना आसान नहीं हैं। जातीय, क्षेत्रीय से लेकर हर तरह के समीकरणों को देखते हुए यहां सूझबूझ से उम्मीदवार तय करने की चुनौती है। पार्टी इस वर्ग की सीटों के उम्मीदवारों की लिस्ट चुनाव घोषणा के बाद ही जारी करने के मूड में हैं। ऐसे में इस वर्ग की सीटों के संभावित उम्मीदवारों के नामों पर अभी मंथन नहीं हुआ है।

डी वर्ग की कमजोर सीटें
बाड़मेर, कोटापुतली, झुंझुनूं, नवलगढ़, खेतड़ी, सिकराय, लालसोट, सरदारपुरा, बागीदौरा, वल्लभनगर, सांचौर, झुंझुनू, बाड़ी, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, सपोटरा, फतेहपुर, दांतारामगढ़, बस्सी, टोडाभीम

ए वर्ग की मजबूत सीटें
बूंदी, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, रामगंजमंडी, झालरापाटन, खानपुर, आसींद, भीलवाडा़, उदयपुर, राजसमंद, बीकानेर पूर्व, रतनगढ़, फुलेरा, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, अलवर शहर, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, ब्यावर, नागौर, सोजत, पाली, बाली, सूरसागर, सांगानेर, कोटा दक्षिण, रामगंजमंडी, झालरापाटन, खानपुर, सीवाना, भीनमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *