September 30, 2024

अयोध्या में दीपोत्सव में फिर स्थापित होगा विश्व रिकॉर्ड, 21 लाख दीपों से जगमग होगी राम नगरी

0

अयोध्या

 भगवान राम की नगरी में दीपोत्सव को लेकर विशेष तैयारियां शुरू कर दी गई है. इस बार का दीपोत्सव रामलला के अस्थाई मंदिर का आखिरी दीपोत्सव होगा, जिसको लेकर दिव्य और भव्य दीपोत्सव के आयोजन की तैयारियों में जिला प्रशासन अभी से जुट गया है.

जानकारी के मुताबिक जनवरी 2024 में आराध्य भव्य मंदिर में विराजमान होंगे, प्रभु श्रीराम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के भव्य और दिव्य स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, लेकिन दीपोत्सव से ही प्रभु श्रीराम की आगमन को लेकर राम भक्त पलके बिछाए रहेंगे. त्रेता की झलक दीपोत्सव के मौके पर रामनगरी में देखने को मिलेगी. सभी मठ-मंदिर और सरयू के घाट चौक चौराहे दीप माला से जगमग कर रहे होंगे.

फिर से स्थापित होगा विश्व कीर्तिमान
इस बार दीपोत्सव में राम की पैड़ी पर अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर 21 लाख दीपक जलाकर नया कीर्तिमान स्थापित करने का प्रयास करेंगे. बताते चलें कि 2022 में 15 लाख 76 हजार दीपक जलाकर अयोध्या ने नया कीर्तिमान स्थापित किया था, जिसका रिकॉर्ड उज्जैन महाकाल में महाशिवरात्रि के मौके पर शिप्रा नदी के तट पर 18 लाख 82 हजार 229 दीपक जलाकर तोड़ा गया था. लिहाजा इस बार राम की पैड़ी के तट पर 21 लाख दीपक जलाए जाएंगे और एक बार फिर अयोध्या में कीर्तिमान स्थापित करने का प्रयास अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर करेंगे.

खास होगा विदेशी राम लीला का मंचन
जिलाधिकारी अयोध्या ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दीपोत्सव ख्याति प्राप्त की है. व्यापक स्तर पर दीपोत्सव के इस बार के कार्यक्रम होंगे जिसमें जंन सहभागिता को लेकर प्रयास किए जाएंगे. इसके लिए व्यापक योजनाएं बनाई जा रही है. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि लाइट और साउंड का प्रोग्राम अब स्थाई तौर पर होगा, जिसे दीपोत्सव से राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा तक अनवरत जारी रखा जाएगा. वहीं, पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने कहा कि 21 लाख दीपक राम की पैड़ी पर जगमगाएंगे.

अयोध्या के मठ मंदिरों में भव्य दीपोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल होंगे. इसके अलावा दीपोत्सव के मौके पर सरयू के पुराना पुल गोंडा जाने वाले पुल को लाइटिंग से सजाया जाएगा. रामनगरी में प्रवेश द्वार के लिए भव्य गेट बनाए जाएंगे. इसके साथ ही दीपोत्सव में लेजर शो और आतिशबाजी का शो होगा, साथ ही साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. इतना ही नहीं अयोध्या के आसपास के मठ मंदिरों में भी दीपोत्सव का आयोजन होगा, साथ ही अयोध्या में दीपोत्सव के मौके पर विदेशी राम लीलाओं का मंचन इस वर्ष बेहद खास होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *