September 29, 2024

युद्ध के कारण यूक्रेन में ऐतिहासिक स्थल खतरे में यूनेस्को

0

कीव
 यूनेस्को ने कहा है कि रूस के साथ चल रहे युद्ध के कारण यूक्रेन की राजधानी कीव और ल्वीव शहर में ऐतिहासिक स्थलों के नष्ट होने का खतरा है। संयुक्त राष्ट्र सांस्कृतिक निकाय के अनुसार, इन स्थलों में कीव में प्रतिष्ठित सेंट सोफिया कैथेड्रल, शहर के कीव-पेचेर्सक लावरा की मध्ययुगीन इमारतें और ल्वीव में ऐतिहासिक केंद्र शामिल हैं।

इन स्थलों को यूनेस्को की ख़तरे में पड़ी विश्व विरासत की सूची में रखा गया है।एक बयान में, यूनेस्को ने कहा कि उसकी विश्व धरोहर समिति ने निष्कर्ष निकाला है कि  युद्ध के कारण इन संपत्तियों पर खतरा है। सीधे हमले के खतरे का सामना करते हुए, ये स्थल बमबारी के कारण खतरे में हैं।

लविवि के ऐतिहासिक पुराने शहर की स्थापना मध्य युग में हुई थी और इसने 13वीं से 20वीं शताब्दी तक एक प्रशासनिक, धार्मिक और वाणिज्यिक केंद्र के रूप में अपनी वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखा है।

इसे 1998 में विश्व विरासत सूची में जोड़ा गया था। सेंट सोफिया कैथेड्रल, 11वीं शताब्दी में बनाया गया था और इसे तुर्की में हागिया सोफिया को टक्कर देने के लिए डिजाइन किया गया था, जो उस समय कॉन्स्टेंटिनोपल का हिस्सा था। यह उस युग की कुछ जीवित इमारतों में से एक है।

कीव-पेचेर्स्क लावरा की स्थापना कैथेड्रल के लगभग उसी समय हुई थी। यह रूस के लोगों का एक प्रमुख आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र था।जनवरी में यूक्रेनी बंदरगाह शहर ओडेसा को खतरे की सूची में शामिल किए जाने के बाद इसी सूची में नवीनतम वृद्धि हुई है।

रूस की आधुनिक विमानन तकनीक से बेहद प्रभावित हुए किम

सोल
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि वह रूसी एयरोस्पेस और विमानन प्रौद्योगिकी से काफी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने इस सप्ताह रूस की अपनी यात्रा के दौरान एक विमान संयंत्र का दौरा किया।
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी शिखर बैठक के बाद, किम ने कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में यूरी गगारिन एविएशन प्लांट का दौरा किया, जो सुखोई एसयू -35 सहित उन्नत लड़ाकू जेट का उत्पादन करता है।

 वह रूसी विमान निर्माण उद्योग की समृद्ध स्वतंत्र क्षमता और आधुनिकता और नए लक्ष्यों की दिशा में इसके निरंतर उद्यमशील प्रयासों से बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि संयंत्र भविष्य में उच्च उत्पादन वृद्धि हासिल कर निरंतर विकास करेगा।
इसमें कहा गया है कि किम ने रूस की विमानन प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास और बाहरी संभावित खतरों से आगे निकलने के लिए सम्मान व्यक्त किया।

उन्होंने अत्यधिक उन्नत तकनीक और मजबूत मानसिक शक्ति के साथ उत्पादन में उत्कृष्ट सफलता प्राप्त कर देश के वायु उद्योग के विकास में महान योगदान देने के लिए संयंत्र के अधिकारियों, वैज्ञानिकों, तकनीशियनों और श्रमिकों की सराहना की।

1934 में स्थापित, विमानन संयंत्र ने लंबी दूरी के बमवर्षकों सहित विभिन्न प्रकार के विमानों का उत्पादन कर सोवियत संघ के युद्ध के दौरान फासीवाद को हराने में महान योगदान दिया। आज यह रूस में सबसे बड़ा फाइटर जेट निर्माता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed