September 29, 2024

अमित शाह ने दी ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस’ की बधाई, आज ही के दिन हुआ था हैदराबाद रियासत का भारतीय संघ में विलय

0

हैदराबाद
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को 'हैदराबाद मुक्ति दिवस' के अवसर पर पूर्ववर्ती हैदराबाद रियासत के लोगों को बधाई दी। 'X' (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किए गए एक संदेश में अमित शाह ने कहा, 'हैदराबाद के सभी लोगों को हैदराबाद मुक्ति दिवस की शुभकामनाएं। यह दिन निजाम के दुष्ट शासन और उत्पीड़न से मुक्ति के लिए हैदराबाद राज्य के लोगों की अटूट देशभक्ति और निरंतर संघर्ष का एक प्रमाण है। हैदराबाद के मुक्ति संग्राम में शहीद हुए सभी लोगों को मेरी हार्दिक श्रद्धांजलि।' अमित शाह ने हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह के दौरान परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

हैदराबाद मुक्ति दिवस के मौके पर शाह आज सुबह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि 17 सितंबर, 1948 को हैदराबाद की पूर्ववर्ती रियासत का भारतीय संघ में विलय हुआ था। हैदराबाद को भारत में मिलाने के लिए की गई गई कारवाई को ऑपरेशन पोलो नाम दिया गया था।

क्या था ऑपरेशन पोलो?
ऑपरेशन पोलो के जरिए भारतीय सेना ने हैदराबाद और बराड़ रियासत को भारतीय संघ में शामिल करवाया था। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने ऑपरेशन पोलो मिशन के तहत 13 सितंबर 1948 को गुप्त तरीके से भारतीय सेना को हैदराबाद भेजा था। भारतीय सेना की कारवाई 13 सितंबर से 18 सितंबर तक चली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *