September 29, 2024

आज राजस्थान के 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

0

जयपुर

बंगाल की खाड़ी से आए वेदर सिस्टम से दक्षिणी राजस्थान और इससे लगते मध्य प्रदेश के जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। भारी बारिश के कारण रतलाम रेल सेक्शन पर कई जगह पानी भर गया। यहां से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। राजस्थान से मुंबई जाने वाली 7 ट्रेनों के रूट बदले या फिर उन्हें आंशिक रूप से रद्द किया है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि बारिश का ये दौर राजस्थान में आज और जारी रहेगा। 19 सितंबर से इसमें कमी आएगी और मौसम साफ होने लगेगा।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो बांसवाड़ा, डूंगरपुर, जालोर, सिरोही, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हुई। बांसवाड़ा के दानपुर, बागीदौरा, सज्जनगढ़, शेरगढ़ में दो दिन के अंदर 300 से लेकर 400 MM के बीच पानी गिरा है। इन इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। भारी बारिश के कारण बांसवाड़ा में माही नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण इस पर बने माही बजाज सागर बांध के सभी 16 गेट खोलकर यहां से 4.91 लाख क्यूसेक पानी छोड़ना पड़ा।

इधर, मध्य प्रदेश के नीमच, रतलाम एरिया में भारी बारिश के कारण ट्रेनों का संचालन बंद हो गया। राजस्थान के अलग-अलग शहरों से मुंबई के लिए इसी रास्ते से होकर गुजरने वाली करीब 7 ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ। रेलवे को गाड़ी संख्या 22902 उदयपुर-बांद्रा टर्मिनस, गाड़ी संख्या 04711, बीकानेर-बांद्रा टर्मिनस, गाड़ी संख्या 12956 जयपुर-मुंबई सेंट्रल, गाड़ी संख्या 22901 बांद्रा-उदयपुर, गाड़ी संख्या 82654 जयपुर-यशवंतपुर और गाड़ी संख्या 12996 अजमेर-बांद्रा को रूट बदलकर चलाना पड़ा। इसके अलावा गाड़ी संख्या 04712, बांद्रा टर्मिनस-बीकानेर स्पेशल ट्रेन को रद्द कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed