September 28, 2024

G20 Summit: खजुराहो में इंफ्रास्ट्रक्चर समूह की बैठकें, आएंगे विदेशी मेहमान

0

 नई दिल्ली

खजुराहो (Khajuraho) में दूसरे दौर की जी-20 समिट की बैठकें गुरूवार 21 सितंबर से होंगी। इसके लिए बुधवार दोपहर बाद विदेशी मेहमान खजुराहो पहुंचना शुरू हो जाएंगे। चंदेल शासकों की नगरी और यूनेस्को की धरोहर में शामिल विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को दुल्हन की तरह सजाया गया है। बुंदेलखंड को जी-20 समूह की बैठकों की मेजबानी करने का महज 8 महीनों में दूसरी दफा मौका मिल रहा है। फरवरी के बाद एक बार फिर खजुराहो में गुरूवार से जी-20, 4th इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की समिट होने जा रही हैं। इसके लिए स्थानीय प्रशासन, जिला प्रशासन से लेकर सरकार तक इंतजामों और तैयारियों में जुटी है। बता दे कि बुधवार दोपहर बाद से विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा।

जिला प्रशासन द्वारा जारी जानकारी अनुसार जी-20 समिट में शामिल होने के लिए 20 देशों के 55 प्रतिनिधि दिल्ली से खजुराहो पहुंचेंगे। बुधवार को स्पाइस जेट के विमान से खजुराहो एयरपोर्ट विदेशी मेहमान आएंगे। जिला प्रशासन, स्थानीय प्रशासन के अधिकारी और मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के अधिकारियों द्वारा इनकी बंदेली परंपरा के अनुसार तरीके से अगवानी की जाएगी।

21-22 सितंबर को होंगी समूह की बैठकें
जी-20 समूह की बैठकों के शेड्यूल अनुसार गुरूवार को खजुराहो के महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में बैठकें प्रारंभ होंगी। 21 और 22 सितंबर दोनों दिन की बैठकें यहीं पर होंगी। बैठक में इकोनॉमी, फाइनेंस और ढांचागत विकास के विषयों पर चर्चा की जाएगी। 22 सितंबर को लंच के बाद विदेशों के प्रतिनिधि खजुराहो के आदिवर्त संग्रहालय एवं पश्चिम मंदिर समूह के मंदिरों को देखने जाएंगे। प्रतिनिधि 23 सितंबर को सुबह योगा की क्लास भी ज्वाइन करेंगे और फिर 10 बजे से लेकर 12 बजे तक खजुराहो के मेला ग्राउंड में क्रिकेट. खेलेंगे और उसके बाद शाम 6:40 बजे स्पाइस जेट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed