September 28, 2024

सरकारी स्कूल के पास पहुंचा बाघ! दहशत के चलते यूपी के इस जिले के प्राइमरी स्कूल पर लगा ताला

0

पीलीभीत
 उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में स्कूल के पास बाघ देखे जाने के बाद स्कूल बंद कर दिया गया है। इस सप्ताह की शुरुआत में बाघिन अपने परिसर के 150 मीटर के दायरे में थी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र स्वरूप ने स्थानीय वन अधिकारियों की सलाह पर यह निर्णय लिया।

बाघ देखे जाने के बाद पीलीभीत स्कूल कर दिया गया बंद
ब्लॉक बेसिक शिक्षा विजय वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हम माता-पिता के लिए एक सलाह जारी करने की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें उनसे आग्रह किया जाएगा कि वे अपने बच्चों को दैनिक आवागमन के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए समूह में स्कूल लाने और ले जाने की जिम्मेदारी लें। उन्होंने कहा कि स्कूल के शिक्षण और मध्याह्न भोजन तैयार करने वाले कर्मचारियों को भी छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है। विशेष रूप से यह बाघिन एक सप्ताह से अधिक समय से पीलीभीत टाइगर रिजर्व के मुख्य वन क्षेत्र से बाहर निकली है, विशेष रूप से माला और देउरिया वन रेंज के जंक्शन बिंदु से।

बाघ की दहशत के चलते स्कूल परिसर के चारों ओर लगाए गए हैं ऊंचे जाल
आपको बता दें कि मुख्य वन्यजीव वार्डन ने पहले ही उसे ट्रैंकुलाइज करने की अनुमति दे दी है। हालाँकि, उसके निरंतर आंदोलन और एक स्थान पर लंबे समय तक रहने में असमर्थता के कारण वन अधिकारी ट्रैंक्विलाइज़र डार्ट का प्रबंधन करने में अब तक असफल रहे हैं। पीटीआर के पूरनपुर सर्कल के उप-विभागीय वन अधिकारी मयंक पांडे ने पुष्टि की कि बाघिन को परिसर में प्रवेश करने से रोकने के लिए स्कूल परिसर के चारों ओर ऊंचे जाल लगाए गए हैं। जिला बेसिक शिक्षा विभाग पीटीआर के नजदीक दो दर्जन से अधिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की देखरेख करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *