September 28, 2024

पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया तय, इस तारीख को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

0

पटना
पटना से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया तय हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर वर्चुअल माध्यम से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह बिहार की दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयरकार का किराया 1200 और एग्जीक्यूटिव क्लास 2300 रुपये होगा। इसमें कैटरिंग चार्ज शामिल नहीं है। उद्घाटन के एक से दो दिन बाद यात्री इसमें सफर कर सकेंगे।

ट्रेन का किराया भी एक-दो दिन में रेलवे के सर्वर में फीड कर दिया जाएगा। इसके बाद टिकट बुक करा सकेंगे। ट्रेन के परिचालन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। 24 सितंबर को पटना जंक्शन पर उद्घाटन कार्यक्रम होगा। बुधवार को एजीएम, एडीआरएम, सीनियर डीसीएम, वरीय परिचालन अधिकारी समेत कई अफसरों ने इस पर मंथन किया। सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार के मुताबिक, रेलवे बोर्ड बुकिंग को लेकर जल्द दिशा-निर्देश देगा।

पटना-रांची से तेज चलेगी यह वंदे भारत
यह ट्रेन पटना-रांची वंदे भारत की अपेक्षा तेज चलेगी। पटना से हावड़ा पहुंचने में यह गाड़ी साढ़े छह घंटे से कम समय लेगी। ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 160 और औसत 80 किमी प्रति घंटे होगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए वंदे भारत ट्रेन में स्वचालित तकनीक से बंद व खुलने वाले दरवाजे हैं। ये दरवाजे तब तक नहीं खुलेंगे जब तक ट्रेन पूरी तरह से रुक न जाए। बेहतर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, फायर सिस्टम, आपातकालीन खिड़कियां, आपातकाल में यात्रियों को गार्ड व ड्राइवर से बात करने लिए टॉक बैक सिस्टम भी है।

साढ़े 6 घंटे में पूरा होगा पटना से हावड़ा का सफर
पटना-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन दोनों शहरों के बीच का सफर करीब साढ़े छह घंटे में पूरा करेगी। दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 530 किलोमीटर है। इस रूट पर यह सबसे तेज चलने वाली ट्रेन होगी। रेलवे ने अभी फाइनल शेड्यूल साझा नहीं किया है। माना जा रहा है कि पटना में यह सुबह 8 बजे खुलकर दोपहर ढाई बजे हावड़ा पहुंचेगी। ट्रायल रन के दौरान भी यही टाइमिंग रखी गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *