September 27, 2024

माकपा के महासचिव येचुरी ने कहा- लोकसभा चुनाव के बाद PM पद का फैसला लेंगे ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता

0

नालंदा
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद 'इंडिया' (आईएनडीआईए) गठबंधन के नेता मिलकर प्रधानमंत्री पद का फैसला लेंगे। 

"विपक्षी पार्टी मिलकर करेंगे PM उम्मीदवार का फैसला"
येचुरी ने नालंदा के राजगीर में आयोजित पार्टी के तीन दिवसीय शिविर के अंतिम दिन भाग लेते हुए कहा कि साल 2004 के लोकसभा चुनाव के दौरान इसी तरह विपक्ष में प्रधानमंत्री के चेहरा पर सवाल उठा था। बाद में विकल्प के रूप में मनमोहन सिंह आए और 10 वर्षो तक वे प्रधानमंत्री के पद पर रहे। इसी प्रकार आगे भी चुनाव बाद विपक्ष का प्रधानमंत्री पद का विकल्प आएगा। 'इंडिया' गठबंधन में प्रधानमंत्री के उम्मीदवार पर उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में पहले सांसद का चुनाव होगा उसके बाद प्रधानमंत्री उम्मीदवार का फैसला सभी विपक्षी पार्टी मिलकर करेंगे। 

"संविधान को बचाने के लिए भाजपा को हराना है"
महासचिव ने कहा कि सभी विपक्षी पाटिर्यों जो धर्मनिरपेक्ष ताकते हैं वे एकजुट होकर भाजपा को हराने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि देश के धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र और संविधान को बचाने के लिए भाजपा को हराना है। उन्होंने वामपंथी एकता को मजबूत करने की बात कही। धर्मनिरपेक्ष पाटिर्यों से तालमेल कर वोट के बंटवारे में भाजपा को फायदा ना हो इसका ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शिविर में देश की वर्तमान परिस्थिति एवं चुनौतियां देश, पार्टी एवं लोगों के सामने है उनका हल करने के लिए क्या जरूरतें हैं इस पर चर्चाएं की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *