September 25, 2024

जमशेदपुर में डेंगू का आतंक, लगातार दूसरे दिन मौत; 33 नए मरीज मिले

0

जमशेदपुर

जमशेदपुर में लगातार दूसरे दिन डेंगू से बच्चे की मौत का मामला सामने आया है।  गोलमुरी निवासी 10 वर्षीय बच्ची की डेंगू से मौत हो गई। वह टीएमएच में भर्ती थी, जहां उसका प्लेटलेट्स गिरकर 11 हजार पर पहुंच गया था। बच्ची टेल्को के चिन्मया विद्यालय की छात्रा है।

बच्ची को बीते दिनों से बुखार था। तीसरे दिन बुखार कम हुआ तो बच्ची की स्थिति सामान्य होने लगी। इसके बाद उसे टिनप्लेट अस्पताल ले जाया गया। वहां से बच्ची को टीएमएच रेफर कर दिया गया। टीएमएच में इलाज के दौरान शनिवार सुबह तीन बजे बच्ची की मौत हो गई। जिले में डेंगू से यह छठी मौत है। वहीं, आदित्यपुर में भी एक मरीज की मौत डेंगू से हो चुकी है। उधर, जिले में शनिवार को डेंगू के 33 नए मरीज मिले हैं। अबतक कुल 6804 संदिग्ध मरीजों की जांच में 863 लोग डेंगू पॉजिटिव मिल चुके हैं। वर्तमान में 277 लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। इसमें 12 मरीज आईसीयू और 277 नॉर्मल वार्ड में भर्ती हैं।

स्वस्थ मरीजों का फीडबैक ले रहा स्वास्थ्य विभाग

जमशेदपुर जिले में डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर स्वास्थ्य महकमा चिंतित है। इसे कैसे कम किया जा सकता है, इसके लिए कई स्तर पर उपाय किए जा रहे हैं। इसके तहत अब डेंगू से स्वस्थ हो चुके मरीजों से फीडबैक लिया जा रहा है। अस्पताल से डिस्चार्ज मरीजों को सर्विलांस विभाग के कर्मी फोन कर यह जानकारी ले रहे हैं कि उन्हें दोबारा बुखार तो नहीं आया।

साथ ही घर के अन्य सदस्यों को बुखार या डेंगू का कोई लक्षण तो नहीं है। विभाग की ओर से अबतक 200 से अधिक मरीजों का फीडबैक लिया जा चुका है, लेकिन किसी ने दोबारा बुखार आने या डेंगू पीड़ित होने की जानकारी नहीं दी है। फीडबैक लेने के समय मरीज यह जरूर कह रहे हैं कि उनके घरों के आसपास एंटी लार्वा, ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव होना चाहिए।

इस फीडबैक से स्वास्थ्य विभाग को यह जानकारी मिलेगी कि कितने मरीजों में डेंगू ने दोबारा दस्तक दी है। विभाग के कर्मी यह भी जानकारी दे रहे हैं कि डेंगू का लक्षण पाए जाने पर एमजीएम और सदर अस्पताल में एलाइजा जांच जरूर कराएं। इस जांच में पॉजिटिव आने पर ही डेंगू माना जाएगा। निजी पैथोलॉजी में कार्ड जांच में पॉजिटिव आने पर डेंगू नहीं माना जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिले में अबतक 6637 लोगों की जांच में 840 डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं।

पांच दिन में डेंगू पीड़ित की हो रही है मौत

जिले में डेंगू अब जानलेवा होता जा रहा है। डेंगू पॉजिटिव होने पर 5 से 10 दिनों के भीतर मरीज की मौत हो रही है। जिले में अबतक डेंगू से पांच मौतें हो चुकी है। सभी मौतें पांच से 10 दिनों के अंदर की हुई है। डेंगू पॉजिटिव होने के बाद पांच में से तीन मरीजों का मल्टी आर्गेन फेल हो गया था। हालांकि, चिकित्सक इसे सामान्य मान रहे हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू के लक्षण 3 से 4 दिन में दिखने लगते हैं। इससे अधिक समय भी लग सकता है। पांच दिन तेज बुखार होने पर डेंगू जांच कराएं। वर्तमान में 269 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें 14 आईसीयू में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *