September 25, 2024

सामाजिक न्याय की बड़ी जीत, महिला आरक्षण बिल दोनों सदनों से पास करवाया – लोकसभा स्पीकर बिरला

0

दौसा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला दौसा जिले के सिकराय विधानसभा क्षेत्र के निहालपुरा में स्थित आराध्य रामदेव मंदिर पहुंचे। वे बाबा रामदेव लक्खी मेले के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने रामदेव बाबा की पूजा-अर्चना की और फिर महात्मा बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किय।  

कार्यक्रम में आयोजित धर्मसभा को संबोधित करते बिरला ने कहा- सामाजिक न्याय की लड़ाई की बड़ी जीत हुई है। महिलाओं को 33% आरक्षण दोनों सदन से पास करवाया है। बाबा साहेब आंबेडकर के बने संविधान की पालना हो रही है। उन्होंने कहा कि भारत भगवान बुद्ध की धरती है। यहां शांति के दूत महात्मा बुद्ध ने जन्म लिया। शांति का संदेश भारत की धरती से जाता है। विश्व में हमनें शांति का बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति को सरकार की योजनओं का लाभ मिलना चाहिए। हमारा प्रयास है कि हर व्यक्ति को घर-घर शिक्षा दिलाई जाए। जिससे समाज का विकास हो सके।

भीम आर्मी के बैनर को हटाने को लेकर नाराज हुए युवक
भीम आर्मी के बैनर को हटाने से कार्यक्रम के दौरान हंगामे के हालात भी बने। बैनर हटाने से नाराज युवक नारेबाजी करने लगे तो राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने समझाइश कर उन्हें शांत कराया। उन्होंने कहा कि ये किसी एक राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं है। सभी दल और नेताओं को सम्मान मिलना चाहिए। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का सभी देशवासी दिल से सम्मान करते हैं। मेरे रग-रग में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर बसते हैं। इसके बाद नाराज युवा शांत हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *