September 24, 2024

डेंगू का डंकः नदी किनारे बसे शहरों के निवासी सावधान! इन शहरों की स्थिति ज्यादा खराब

0

बिहार
बिहार में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। खासकर नदी किनारे वाले शहरों में प्रकोप ज्यादा है। गंगा किनारे बसे बेगूसराय में अब तक अब तक 700 से अधिक मरीज मिले हैं। जबकि गंगा व गंडक तट पर बसे हाजीपुर में यह आंकड़ा 185 पर पहुंच गया है। वहीं सारण में 163, औरंगाबाद में 143 और सीवान में 96 मरीजों की पहचान हो चुकी है। चिंता की बात यह है कि डेंगू का बढ़ते प्रकोप के बाद भी कई जिलों में फॉगिंग और एंटी लार्वा के छिड़काव के कोताही बरती जा रही है। हालांकि सभी जगह सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए विशेष वार्ड बना दिये गये हैं।

भागलपुर जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 653 पर पहुंच गई। सोमवार को मायागंज अस्पताल में डेंगू के जहां 34 नए मरीज भर्ती हुए वहीं इतने ही मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी कर दी गई। मायागंज अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि सोमवार की शाम तक मायागंज अस्पताल के विभिन्न डेंगू वार्ड में कुल 128 डेंगू के मरीजों का इलाज चल रहा था। इनमें से फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल में 97, एमसीएच बिल्डिंग के डेंगू वार्ड में 15 तो मेडिसिन विभाग के एचडीयू में 16 मरीज इलाजरत थे।

सोमवार को मायागंज अस्पताल में डेंगू के जहां 34 नए मरीज भर्ती हुए वहीं इतने ही मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी कर दी गई। मायागंज अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि सोमवार की शाम तक मायागंज अस्पताल के विभिन्न डेंगू वार्ड में कुल 128 डेंगू के मरीजों का इलाज चल रहा था। इनमें से फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल में 97, एमसीएच बिल्डिंग के डेंगू वार्ड में 15 तो मेडिसिन विभाग के एचडीयू में 16 मरीज इलाजरत थे।

बेगूसराय के नगर निगम क्षेत्र में स्थिति भयावह बनी हुई है। यहां के कई मोहल्लों में जलजमाव भी है। सीएस डॉ. प्रमोद कुमार सिंह ने डेंगू मरीजों के लिए 20 बेड उपलब्ध है। इलाज की बेहतर व्यवस्था है। सीएस ने दावा किया है कि जिले में डेंगू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। वहीं, गोपालगंज जिले के ग्रामीण इलाकों में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। यहां मरीजों की संख्या बढ़ कर 38 हो गई है। कटेया के दुहौना गांव केएक डेंगू से बीमार एक मरीज की मौत पंद्रह दिन पूर्व इलाज के दौरान गोरखपुर में हो गई थी। सीवान के सरकारी अस्पतालों में मच्छरदानीयुक्त 62 बेड लगाए गए हैं।

रोहतास के डेहरी में एक डेंगू मरीज की मौत हो चुकी है। जबकि अब तक 22 की पहचान हो चुकी है। कैमूर में अबतक 18 मरीज मिले हैं। हाजीपुर वैशाली जिले में सोमवार को 12 नए मरीज मिले हैं। 12 नए मरीज मिलने के बाद डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 185 हो गई। सारण जिले में अब तक डेंगू के163 मरीज मिले हैं। इनमें 100 से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अभी 49 सक्रिय मरीज हैं।

नालंदा में तीन दिनों में 19 नए रोगी मिले हैं। जबकि बक्सर में अबतक 19 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। औरंगाबाद जिले में अभी तक डेंगू के 143 व भोजपुर में 28 मरीज मिले हैं। नवादा सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में अबतक 82 मरीज डेंगू के इलाज को भर्ती हो चुके है। इनमें 12 अब भी इलाजरत है। जबकि दो दर्जन को रेफर किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *