September 24, 2024

मातम में बदली शादी की खुशियां, मैरिज हॉल में आग लगने से 100 लोगों की मौत, 150 बुरी तरह घायल

0

इराक
उत्तरी इराक में एक मैरिज हॉल में आग लगने से कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई और 150 अन्य घायल हो गए।अधिकारियों ने आज बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि आग इराक के निनेवे प्रांत के हमदानिया इलाके में लगी। यह मुख्य रूप से ईसाई बहुल इलाका है जो उत्तरी शहर मोसुल के ठीक बाहर है, जो राजधानी बगदाद से लगभग 335 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में है। टेलीविज़न फ़ुटेज में मैरिज हॉल के अंदर जले हुए मलबे को दिखाया गया और एक व्यक्ति अग्निशामकों पर चिल्ला रहा था। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल-बद्र ने सरकारी इराकी समाचार एजेंसी के माध्यम से हताहतों की संख्या की जानकारी दी। अल-बद्र ने कहा, "दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।"

 
मरने वालों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है
निनेवेह के प्रांतीय गवर्नर नजीम अल-जुबौरी ने कहा कि कुछ घायलों को क्षेत्रीय अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने आगाह किया कि आग से अभी तक हताहतों की कोई अंतिम संख्या नहीं है, जिससे पता चलता है कि मरने वालों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है। आग लगने के कारण के बारे में तत्काल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन कुर्द टेलीविजन समाचार चैनल रुडॉ की प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि कार्यक्रम स्थल पर आतिशबाजी के कारण आग लगी होगी।
 
इराकी समाचार एजेंसी के हवाले से नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि मैरिज हॉल के बाहरी हिस्से को अत्यधिक ज्वलनशील आवरण से सजाया गया था जो देश में अवैध था। नागरिक सुरक्षा ने कहा, "अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के उपयोग के परिणामस्वरूप आग लगने से हॉल के कुछ हिस्से ढह गए।"
 
हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि इराक में अधिकारियों ने हॉल पर क्लैडिंग का उपयोग करने की अनुमति क्यों दी, हालांकि अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के दो दशक बाद भी भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन स्थानिक बना हुआ है, जिसने सद्दाम हुसैन को उखाड़ फेंका था।  विशेषज्ञों का कहना है कि शादी के हॉल और अन्य जगहों पर जो आग लगी है, उन्हें सख्त सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *