September 23, 2024

धीरे-धीरे राजस्थान में मानसून की विदाई, आज इन जिलों में बारिश की संभावना

0

कोटा

राजस्थान में मानसून अब लगभग विदाई की ओर बढ़ रहा है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार राजस्थान के अधिकांश जिलों में अगले 4-5 दिन मौसम पूरी तरह सूखा रह सकता है। यहां कहीं भी तेज बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। दक्षिण-पूर्वी हिस्से के जिले जैसे कोटा, बारां, झालावाड़, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर एरिया में स्थानीय स्तर पर बादल बनने से हल्की बारिश या छुटपुट स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान से मानसून की विदाई हो गई है। जबकि पूर्वी राजस्थान से मानसून की विदाई के संकेत मिल रहे है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले दो दिनों में यहां मानसून की गतिविधियां कम हुई है।

39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा पारा

मानसून की विदा होने के बाद अब सरहदी जिले बाड़मेर, जैसलमेर में गर्मी फिर से बढ़ने लगी है। यहां बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इन एरिया में उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ने से यहां अब एंटी साइक्लोन सिस्टम बन गया है। मौसम विशेषज्ञों ने यहां आने वाले दिनों पारा एक से दाे डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ने की संभावना जताई है। उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ के अलावा जोधपुर, फलोदी के कुछ एरिया में बुधवार देर शाम मौसम बदला और बादल छाने के बाद यहां हल्की बारिश हुई। राजसमंद, भीलवाड़ा एरिया में भी कुछ जगह बादल छाए और हल्की बूंदाबांदी हुई। राज्य के बाकी जिलों में मौसम साफ रहा और दिन में धूप रही। इन जिलों में आज भी बारिश की संभावना है।

नए सिस्टम का राजस्थान पर असर नहीं

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक नया बड़ा वेदर सिस्टम बन रहा है। यहां एक साइक्लोन सर्कुलेशन बनेगा, जो आगे चलकर लो-प्रेशर और वेल मार्क लो-प्रेशर सिस्टम में तब्दील हो सकता है, लेकिन इस सिस्टम का राजस्थान तक असर दिखने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ने से ये सिस्टम पश्चिमी बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *