September 23, 2024

पीड़ित मानवता की सेवा में रेडक्रास की भूमिका महत्वपूर्ण – जनसंपर्क मंत्री शुक्ल

0

रेडक्रास सोसायटी में लिफ्ट एवं नवनिर्मित कार्यों का मंत्री शुक्ल ने किया लोकार्पण

भोपाल

भारतीय रेडक्रास सोसायटी रीवा के द्वितीय तल में खनिज न्यास मद से 7.63 लिफ्ट बेल एवं 37.40 लाख रूपये से बनाये गये निर्माण कार्य का लोक स्वास्थ्य एवं जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने लोकार्पण किया। रेडक्रास भवन के द्वितीय तल में ब्लड बैंक, सेपरेशन यूनिट तथा डायलिसिस यूनिट की स्थापना की जायेगी।

जनसंपर्क मंत्री शुक्ल ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा में रेडक्रास की भूमिका महत्वपूर्ण है। रेडक्रास भवन में ब्लड सेपरेशन यूनिट के लग जाने से एक यूनिट ब्लड को अलग-अलग कर जरूरतमंद मरीजों को सुविधा मिलेगी। यूनिट की स्थापना बड़ी उपलब्धि है। रीवा में समाज सेवा के क्षेत्र में जागरूकता सकारात्मक सोच रखने वाले लोग बड़ी संख्या में रक्तदान करते हैं। रीवा चिकित्सा सुविधाओं के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है। यहां बड़े-बड़े अस्पतालों के यूनिट आने वाले हैं जिससे रीवा मेडिकल हब बन जायेगा और जटिल से जटिल रोगों का उपचार हो सकेगा। उन्होंने रेडक्रास में सेवाभाव से जुड़े प्रबुद्धजनों को बधाई दी और कहा कि रेडक्रास के प्रयासों से ही दिव्यांगजनों की पूरी तरह से मदद हो रही है।

सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि रेडक्रास सेवा का माध्यम है। यहां जो लोग जुड़े हुए हैं वह पूरी ऊर्जा से समय व अनुभव का लाभ दे रहे हैं। खनिज न्यास मद से रीवा जिले में चिकित्सा के क्षेत्र में काफी लाभ मिला है। इस मद से सड़कों व विद्यालयों का निर्माण भी किया गया है। ब्लड सेपरेशन यूनिट रीवा के लिए एक सौगात है। उन्होंने डायलिसिस की स्थापना में अपनी तरफ से सहयोग का आश्वासन दिया। कलेक्टर एवं प्रेसिडेंट रेडक्रास इकाई श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि रेडक्रास भवन में सार्थक सोच के परिणाम स्वरूप ब्लड सेपरेशन यूनिट एवं डायलिसिस की स्थापना से रीवा, शहडोल संभाग सहित आसपास के मरीजों को उपचार की सुविधा आसानी से मिल सकेगी। स्वागत उद्बोधन भारतीय रेडक्रास सोसायटी रीवा के चेयरमैन डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी ने दिया।

कार्यक्रम का संचालन सचिव डॉ विनोद श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ एके खान, जयंत खन्ना, सुशील तिवारी, डॉ सीबी शुक्ला, मुकुंद मिश्रा, डॉ बीके शर्मा, एसडीएम त्रिपाठी, समाजसेवी राजेश पाण्डेय सहित रेडक्रास सोसायटी सदस्य एवं प्रबुद्धजन उपुस्थित रहे। लोकार्पण से पूर्व जनसंपर्क मंत्री ने रौसर निवासी लालमणि मिश्रा को मोटरेबल साइकिल प्रदान की, जिससे दिव्यांग मिश्रा गांव में अपना व्यवसाय कर सकेंगे।

जनसम्पर्क मंत्री ने नेशनल हाईवे की सर्विस रोड का किया भूमिपूजन

जनसम्पर्क मंत्री शुक्ल ने अगडाल गांव में नेशनल हाईवे की सर्विस रोड का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में शुक्ल ने कहा कि सर्विस लेन के बन जाने से गांव के लोगों को हाईवे क्रास करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे दुर्घटनाएं रूकेंगी। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि एक माह में दोनों तरफ की सर्विस लेन को बनाये। उन्होंने ग्रामवासियों की मुआवजा न मिलने की शिकायत पर एसडीएम हुजूर को समक्ष में बुलाकर निर्देशित किया कि जिन लोगों की जमीनें आ रही हैं उनका समाधान कारक निराकरण करें तथा निर्माण कार्य में समन्वय रखें। शुक्ल ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग बनाते समय रीवा से लेकर स्लीमनाबाद तक सर्विसलेनों का काम निर्माण एजेंसी द्वारा नहीं किया गया था। यह बात संज्ञान में आने पर मैंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से चर्चा कर नवीन कार्ययोजना अनुमोदित कराकर छूटे हुए सर्विसलेन का कार्य कराने के निर्देश दिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *