September 22, 2024

एनसीआर की तर्ज पर UP में राज्य राजधानी क्षेत्र के गठन की कवायद तेज, CM योगी ने अधिकारियों से मांगा एक्‍शन प्‍लान

0

लखनऊ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एससीआरडीए) का गठन जल्द से जल्द किया जाए। सीएम लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में मौजूद अधिकारियों से उन्‍होंने कहा कि तीन महीने के अंदर एससीआरडीए की कार्ययोजना पेश करें। राज्य सरकार के बयान में कहा गया है कि लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली, सीतापुर और बाराबंकी जिलों को एससीआरडीए में शामिल किया जाना चाहिए। सीएम ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ को एससीआरडीए का मुख्यालय बनाने और नागरिकों की सुविधा के लिए अन्य जिलों में क्षेत्रीय कार्यालय खोलने के भी निर्देश दिये।

      सीएम योगी ने कहा कि एससीआरडीए योजना किसी वरिष्ठ अधिकारी की देखरेख में तैयार की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरी विकास की योजना अगले सौ वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरी विकास के लिए जो भी योजनाएं बनाई जाएं, उनका आधार निवेश और रोजगार होना चाहिए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत योजना के तहत 59 शहरों के लिए तैयार किया जा रहा मास्टर प्लान 30 सितंबर तक मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जाना चाहिए। शामली, बड़ौत, चंदौसी, गोंडा और अमरोहा में पहली बार मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।

      उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोनी और मोदीनगर को गाजियाबाद में एकीकृत करते हुए एक मास्टर प्लान भी बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन स्थानों पर मास्टर प्लान का नक्शा पास किया गया है, वहां नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर किसी भी बिल्डर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed