September 22, 2024

सुबह-शाम ठण्ड शुरू, बारिश के भी आसार

0

जयपुर

राजस्थान में मानसून की वापसी होने के साथ ही बारिश का दौर थम सा गया है। ज्यादातर इलाके शुष्क रहे। कहीं छिटपुट बूंदाबांदी की सूचना है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राज्य में मानसून धीरे-धीरे सभी क्षेत्रों से लौट रहा है। इसका सीधा असर जयपुर समेत अलग-अलग जिलों के मौसम की स्थिति पर दिखने लगा है। हालांकि, अक्टूबर का महीना बस आने वाला है इसलिए सुबह और रात में थोड़ी ठंड का अहसास होने लगा है। लेकिन दिन के समय धूप होने से पारा चढ़ रहा। गर्मी थोड़ी परेशान कर रही।
 

अगले 5 दिन मौसम रहेगा शुष्क
जयपुर मौसम केंद्र के ताजा अपडेट के मुताबिक, उदयपुर संभाग में छुटपुट हल्की बूंदाबांदी के आसार जताए हैं। हालांकि, राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मौसमी हवाओं के बदले सिस्टम की वजह से बारिश के आसार न के बराबर हैं। उदयपुर के अलावा सूबे के बाकी समस्त भागों में मौसम शुष्क रहेगा। 30 सितंबर यानी आज से आगामी 4-5 दिन राज्य के सभी स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा।
 

सुबह-रात के तापमान में गिरावट के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों से मानसून वापसी की ओर है। आगामी 1-2 दिनों में राजस्थान के सभी हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। ऐसे में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। हालांकि, जिस तरह से मौसम का मिजाज बदल रहा उससे लोगों को खास अलर्ट रहने की जरुरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि बदल रहे मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार के मामले तेजी बढ़ रहे।
 

अगले कुछ दिन बारिश के आसार नहीं
ऐसा इसीलिए हो रहा क्योंकि दिन में गर्मी रहती है और रात-सुबह में मौसम कुछ ठंडा रहने लगा है। ऐसी स्थिति के लिए थोड़ा सावधानी बरतना जरूरी है। फिलहाल अक्टूबर के पहले हफ्ते से तापमान में गिरावट का दौर देखने को मिलेगा। अधिकतम तापमान के ऊपर जाने के आसार रहेंगे, लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed