September 22, 2024

विधानसभा चुनाव की बारीकी तैयारियां देखने आई केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम

0

जयपुर:

राजस्थान सहित पांच राज्यों में आगामी दो तीन महीनों में विधानसभा चुनाव है। लिहाजा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग की टीमें अलग-अलग राज्यों दौरा कर रही है। शुक्रवार 29 सितंबर को केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम जयपुर पहुंची। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल की टीम जयपुर दौरे पर आई है। यह टीम तीन दिन तक यानी 1 अक्टूबर तक राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियों को बारीकी से देखेंगी।
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा
चुनाव आयोग के अधिकारी होटल मैरियट में ठहरे हैं। दिन के समय सचिवालय में राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बाद में एनफोर्समेंट एजेंसियों जैसे राज्य पुलिस, सीआरपीएफ, आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, राज्य की लीड बैंक के समन्वयक, रेलवे और एयरपोर्ट आदि के नोडल अफसरों के साथ बैठक की। शनिवार को 30 अक्टूबर को सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, जिले के एसी और चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव पूर्व तैयारियों का जायजा लेंगे। बाद में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा की जाएगी। उनसे तैयारियों से जुड़े फीडबैक और सुझाव भी लिए जाएंगे।
1 अक्टूबर को मीडिया से साझा करेंगे तैयारियां
रविवार 1 अक्टूबर को केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी राज्य के मुख्य सचिव उषा शर्मा और पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मीडिया से रूबरू भी होंगे। राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां कितनी पुख्ता है। इसके बारे में जानकारी देंगे। राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को पूरा होगा। इसे देखते हुए केन्द्रीय निर्वाचन आयोग इसी साल दिसंबर तक राजस्थान में विधानसभा चुनाव कराने जा रहा है। राजस्थान के साथ चार अन्य राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी विधानसभा चुनाव होने हैं।
राजस्थान के बाद तेलंगाना का दौरा
राजस्थान के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद केन्द्रीय चुनाव आयोग की टीम तेलंगाना जाएगी। वहां 3 से 5 अक्टूबर तक तीन दिन का दौरा रहेगा। तेलंगाना में भी इसी तरह तैयारियों का जायजा लेने के बाद यह टीम 5 अक्टूबर को दिल्ली लौटेगी। इसके बाद राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। कहा जा रहा है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed