September 22, 2024

धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान चाल धंसी, 4 तस्करों की मौत

0

धनबाद। ईसीएल मुगमा एरिया के कापासारा आउटसोर्सिंग कोलियरी में देर शाम सात बजे जोरदार आवाज के साथ चाल धंस गयी। इस हादसे में कोयले के अवैध खनन कर रहे चार लोगों की मौत हो गई। ईसीएल मुगमा एरिया के कापासारा आउटसोर्सिंग कोलियरी में गुरुवार देर शाम सात बजे जोरदार आवाज के साथ चाल धंस गयी। इस हादसे में कोयले के अवैध खनन कर रहे चार के दबने की आशंका है। आसपास के लोग पांच लोगों के घायल होने की बात भी कह रहे हैं। वैसे आउटसोर्सिंग प्रबंधन एवं पुलिस ने ऐसी घटना से अनभिज्ञता जाहिर की है।
आसपास के लोग बताते हैं कि मलबे में दबने वाले एवं घायल पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र के रहने वाले थे। घायलों का गुपचुप तरीके से इलाज चल रहा है। अवैध खनन के लिए खोदी गई सुरंग में लगभग पांच मीटर अंदर यह घटना घटी है। इसलिए दबे लोगों को बाहर नहीं निकाला जा सका। बिहार-बंगाल धौड़ा के पास आउटसोर्सिंग के दक्षिण दिशा में घटना घटी है।
बताया जा रहा है कि शाम छह बजे 25-30 की संख्या में लोग अवैध मुहाने में घुसे थे। एक घंटा बाद शाम लगभग सात बजे जोरदार आवाज के साथ चाल धंस गयी। कहा यहां तक जा रहा है कि दो दिन पहले बंगाल के समीपवर्ती क्षेत्र से अवैध खनन कराने के लिए मजदूरों को बुलाया गया था। उक्त प्रोजेक्ट में पहले भी अवैध खनन में मौत की घटना हुई है।
एक अगस्त को भी कापासारा में चाल धंसने से दो लोगों की मौत और 10-12 लोगों के घायल होने की सूचना थी। इससे पहले भी अवैध खनन की कई घटना घट चुकी है। अब तक कुल 30 लोगों की जानें जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *