September 22, 2024

राजस्थान में नया सिस्टम एक्टिव, हो सकती है झमाझम बारिश

0

जयपुर.

राजस्थान से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी का दौर लगातार जारी है। ऐसे में अगले कुछ दिन बारिश के आसार नहीं हैं। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगर नया सिस्टम एक्टिव हुआ तो दो अक्टूबर को कुछ जगहों में झमाझम बारिश के आसार बन सकते हैं। फिलहाल सूबे में मौसम शुष्क बना है। कहीं से बारिश या बूंदाबांदी की कोई जानकारी नहीं है। जिसके चलते गर्मी और उमस फिर लोगों को परेशान कर रहे हैं। हालांकि, दिन के मुकाबले रात और सुबह में तापमान बड़ा उतार-चढ़ाव नजर आ रहा।

मानसून रिटर्न्स के बीच अब कैसे रहेगा मौसम
दक्षिण-पश्चिम मानसून की दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों से वापसी हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्से और पश्चिम राजस्थान के कई भागों से शनिवार को मानसून वापसी कर चुका है। वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन दिन में इसकी वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। हालांकि, इस दौरान नया सिस्टम एक्टिव होने की वजह से दो अक्टूबर को कई जगहों पर बारिश के आसार हैं।

सितंबर में हुई अच्छी बारिश
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, मानसून की एंट्री के बाद इस साल सूबे में बारिश का मिला-जुला असर नजर आया। जून-जुलाई में जमकर बरसात हुई थी। अगस्त में जरूर मौसम कुछ शुष्क रहा। सितंबर के पहले पखवाड़े में बारिश का दौर कम नजर आया। हालांकि बाद में हालात बदले कई जिलों में बरसात से लोगों को गर्मी-उमस से राहत मिली।

दो अक्टूबर फिर बरसात के आसार
अगर सितंबर महीने में बारिश की स्थिति देखें औसत से करीब 27 फीसदी ज्यादा बरसात सूबे में हुई। जानकारी के मुताबिक, पूरे सितंबर महीने में औसत बारिश करीब 63.5 मिमी है लेकिन इस बार 83 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं अक्टूबर महीना आ चुका है। आज सूबे के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहने के आसार है। दो अक्टूबर को जरूर नया सिस्टम एक्टिव होने पर कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। कुल मिलाकर सूबे में मौसम का मिजाज अब सामान्य बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *