September 22, 2024

चलती ट्रेन में चढ़ते समय छूटा हाथ, आरपीएफ जवान ने बचाई जान

0

गया.

बिहार के गया में पितृपक्ष मेला चल रहा है। इस दौरान बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री यहां पिंडदान के लिए पहुंच रहे हैं। इसी बीच गया जंक्शन पर शनिवार को बड़ी घटना टल गई। हुआ ये कि एक शख्स चलती ट्रेन पर चढ़ने के प्रयास में रेलवे ट्रैक पर गिर गए। गनीमत रही कि वो ट्रेन की चपेट में नहीं आए। जंक्शन पर तैनात एक आरपीएफ जवान की मदद से इन तीर्थयात्री की जान बच गई। पूरा मामला गया जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 3 का है।

गया जंक्शन पर बची यात्री का जान
बताया जा रहा कि प्लेटफॉर्म-3 पर गाड़ी संख्या-12397 (महाबोधि एक्सप्रेस) लगी हुई थी। ये अपने निर्धारित समय दिन के 2 बजे नई दिल्ली के रवाना हो रही थी। ट्रेन खुलने के दौरान ही एक रेल यात्री जो गयाजी में पिंडदान तर्पण करने के बाद प्रयागराज ( इलाहाबाद ) जाने के लिए पहुंचे उन्होंने ट्रेन पकड़नी चाही। जैसे ही वो प्लेटफार्म संख्या 3 से महाबोधि एक्सप्रेस ट्रेन के जाने की सूचना सुनी तो इस पर चढ़ने लगे। इसी दौरान यात्री का हाथ फिसला और वो ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच बची हुई दूरी में फंस गए।

आरपीएफ जवान की मुस्तैदी से टला हादसा
गनीमत ये रही कि मौके पर तैनात आरपीएफ जवान ने दौड़कर तुरंत ही इस शख्स की जान बचाई। आरपीएफ आरक्षी मुकेश कुमार ने कहा कि चलती गाड़ी में चढ़ने के लिए मना किया जा रहा था। फिर भी कई यात्री बात को अनसुना करते हुए चलती गाड़ी में चढ़ने लगे। इसी वजह से ये घटना हुई। चलती गाड़ी और प्लेटफार्म के बीच गैप में गिर गया। यह देख मौके पर आरपीएफ ड्यूटी में तैनात अधिकारी और जवानों द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए यात्री को प्लेटफॉर्म साइड चिपके रहने की आवाज दी।

कर्नाटक का रहने वाला था तीर्थयात्री
गाड़ी के आगे बढ़ने पर किसी तरह यात्री को सकुशल बाहर निकाला। देखा गया कि यात्री के पहने हुए कपड़ा पीछे से फट चुके है। यात्री के पीठ पर हल्का खरोंच भी आई है। यात्री ने बताया कि कर्नाटक का रहने वाला है। उनके परिजन उस गाड़ी में पहले से सवार थे। रेलवे प्रशासन की ओर से यात्री का इलाज किया गया। यात्री उपचार के बाद बताया कि स्वस्थ हूं अपनी यात्रा जारी रखना चाहता हूं। वो गया से प्रयागराज की यात्रा पर थे। बाद में यात्री की सही स्थिति को देखते हुए सकुशल गाड़ी पर चढ़ाया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *