September 22, 2024

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने जड़े हैं सबसे ज्यादा शतक

0

नई दिल्ली

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से पहले जान लीजिए कि इस टूर्नामेंट के इतिहास में कौन सी टीम सबसे ज्यादा शतक जड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भले ही पांच बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई है, लेकिन कंगारू टीम इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। किसी एक टीम के खिलाड़ियों ने वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक भारत की ओर से लगे हैं। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया का नाम आता है।

दो बार की वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय टीम की ओर से अब तक 32 शतक वर्ल्ड कप के इतिहास में लगे हैं, जबकि दूसरे नंबर 31 शतकों के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम है। तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है, जिसने एक खिताब इस टूर्नामेंट के इतिहास में जीता है। श्रीलंका की टीम के खिलाड़ियों ने 25 शतक वनडे विश्व कप के इतिहास में जड़े हैं। चौथे नंबर पर 19 शतकों के साथ वेस्टइंडीज की टीम है।
 

हालांकि, वेस्टइंडीज की टीम इस साल के विश्व कप का हिस्सा नहीं है, जबकि पांचवें नंबर पर ऐसी टीम है, जिससे बेहतर की उम्मीद की जाती है। जी हां, वर्ल्ड कप के पिछले सीजन की विजेता इंग्लैंड की टीम ने अब तक खेले सभी वर्ल्ड कपों में केवल 18 शतक ही जड़े हैं। इस तरह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस रिकॉर्ड को तोड़ने की लड़ाई इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान देखने को मिलेगी।

वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम की ओर से सबसे ज्यादा शतक

भारत – 32
ऑस्ट्रेलिया – 31
श्रीलंका – 25
वेस्टइंडीज- 19
इंग्लैंड – 18

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *