September 22, 2024

सिंचाई के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, बोरिंग के लिए मिलेगी 10 हजार रुपये की सब्सिडी

0

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक है फ्री बोरिंग योजना। इस योजना के तहत सूबे की सरकार किसानों को सिंचाई के लिए बोरिंग कराने पर 4500 से लेकर 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी देती है। जिसमें लघु किसानों को 4500, सीमांत किसानों को 6 हजार और एससी-एसटी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले किसानों को 10 हजार रुपये मिलता है। हालांकि किसान को पंपसेट की व्यवस्था खुद करनी पड़ती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर का खेत होना आश्यक है।  

यूपी हर साल किसी न किसी जिले में पानी की कमी के कारण फसल बर्बाद हो जाता है। दरअसल ज्यादतर किसान बारिश पर आश्रित रहते हैं। ऐसे में किसानों को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ता है। अधिकतर किसान इससे त्रस्त होकर गलत कदम उठा लेते हैं। ऐसे में फ्री बोरिंग योजना की मदद से वह समय से खेतों की सिंचाई कर सकेंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर का खेत होना आश्यक है।  

डॉक्यूमेंट्स

आधार कार्ड
खेत के कागज
बैंक डिटेल
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
फोटो

ऐसे करें अप्लाई

नलकूप योजना का आवेदन ऑफलाइन होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले लघु सिंचाई विभाग की साइट https://minorirrigationup.gov.in/Index-hi.aspx पर जाएं।
यहां योजना में जाकर नलकूप योजना में जाएं।
अब आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर इसे भर दें।
डॉक्यूमेंट्स अटैच कर इसे लघु सिंचाई विभाग में जमा कर दें।
इसके अलावा आप सीधे सिंचाई विभाग जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed