September 23, 2024

रिजर्व डे पर कैसे निकलेगा नतीजा , आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में क्या 70 मीटर की होगी बाउंड्री?

0

नई दिल्ली

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में प्लेइंग कंडीशन्य यानी खेल के कायदे कानून क्या होंगे? ये सामने आ गया है और इसी के साथ इस बात की भी पुष्टि हो गई है कि वर्ल्ड कप 2023 के दौरान बाउंड्री साइज क्या होगा। अभी तक जो रिपोर्ट्स सामने आई थीं, उनमें कहा जा रहा था कि वर्ल्ड कप के दौरान कम से कम बाउंड्री डिस्टेंस 70 मीटर का होगा, लेकिन सच्चाई ये नहीं है। आईसीसी ने प्लेइंग कंडीशन्स में कई चीजें स्पष्ट कर दी हैं।

आईसीसी द्वारा जारी की गई प्लेइंग कंडीशन्स में बताया गया है कि बाउंड्री की दूरी कम से कम 65 गज यानी 59.43 होनी चाहिए और उसके बाद 3 गज यानी करीब पौने तीन मीटर आगे तक जगह खाली होनी चाहिए, इसके बाद ही फ्लेक्स या हार्ड डिजिटल बोर्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादा से ज्यादा ये दूरी 10 गज की हो सकती है। वहीं, पिच के सेंटर से बाउंड्री की सबसे ज्यादा दूरी 90 गज यानी 82.29 मीटर से ज्यादा नहीं हो सकती।     

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने रिजर्व डे को लेकर भी नियम स्पष्ट कर दिए हैं। क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने बताया है कि सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे होगा। अगर मैच निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूरा नहीं होता है तो उसे अगले दिन पूरा किया जाएगा। मेड डे पर मैच का कुछ भाग या आधा मैच खेले जाने पर मैच अगले दिन नए सिरे से शुरू नहीं होगा। वहीं, रिजर्व डे वाले दिन मैच ऑफिशियल्स किसी न किसी प्रकार से रिजल्ट निकालने की कोशिश करेंगे।
 
सेमीफाइनल और फाइनल समेत टूर्नामेंट का कोई भी मैच टाई होने पर सुपर ओवर होगा और सुपर ओवर टाई होता है तो तब तक सुपर ओवर होगा, जब तक मैच का नतीजा नहीं निकल जाता। अगर रिजर्व डे वाले दिन भी मैच पूरा नहीं होता है तो सेमीफाइनल मैच में उस टीम को विजेता माना जाएगा, जिसने लीग फेज में ज्यादा मैच जीते हो और नेट रन रेट बेहतर हो। फाइनल में मैच डे और रिजर्व डे पर मैच नहीं होने पर खिताब की विजेता दोनों टीमों को माना जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *