September 23, 2024

कनाडा को मंदी के गर्त में धकेला ट्रूडो ने, मैन्यूफैक्चरिंग लुढ़का, GDP गिरी, सबसे निचले स्तर पर TSX

0

कनाडा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के राज में न तो देश की विदेश नीति संभल पा रही है, ना ही अर्थव्यवस्था और ना ही देश के अंदरूनी हालात संभल पा रहे हैं। खालिस्तानियों के हाथ में खेल रही ट्रूडो सरकार में कनाडा में आर्थिक मंदी की आशंका गहरा गई है। इसी आशंका के चलते कनाडा स्टॉक्स-टीएसएक्स एक साल में सबसे निचले स्तर पर लुढ़क कर आ गया है। कनाडा की अर्थव्यवस्था दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी रही है लेकिन जस्टिन ट्रूडो के शासनकाल में वह आर्थिक मोर्चे पर पिछड़ता जा रहा है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के मुख्य शेयर सूचकांक टीएसएक्स (TSX) की चौथी तिमाही की शुरुआत बहुत कमजोर रही।  टीएसएक्स 1.86% लुढ़ककर नीचे पहुंच गया।  टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज का S&P/TSX कम्पोजिट इंडेक्स 364.09 अंक या 1.86% नीचे आकर 19,177.18 पर बंद हुआ जो पिछले साल अक्टूबर के बाद यह सबसे निचला स्तर  है। सितंबर में बेंचमार्क इंडेक्स में 3.7% की गिरावट आई थी, जबकि तीसरे क्वार्टर में यह गिरावट 3% दर्ज की गई।

स्प्रंग इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के अध्यक्ष माइकल स्प्रंग ने कहा कि कनाडा में मंदी की आशंका तेजी से बढ़ रही है। बाजार इसकी ओर इशारा कर रहा है। उन्होंने कहा कि डेटा से पता चलता है कि कनाडा के विनिर्माण क्षेत्र में भारी मंदी है। सितंबर में यह और गहरा गया है।  COVID-19 महामारी के कारण कमजोर बाजार मांग अभी तक रास्ते पर नहीं आ सकी है, जिससे उत्पादन और नये ऑर्डर पर संकट छाया हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एस एंड पी ग्लोबल कनाडा मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स'सूचकांक (PMI) पिछले महीने गिरकर  47.5 पर आ गया जो अगस्त में 48.0 पर था। रिपोर्ट में कहा गया है कि कनाडा का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) दूसरी तिमाही में घट गया है। जुलाई और अगस्त के डेटा से पता चलता है कि यह तीसरी तिमाही में ठहर गया है। मैटेरियल सेक्टर,  जिसमें खनिज कार्य और उर्वरक कंपनियाँ शामिल हैं, उसमें सोने में गिरावट बढ़ने से 2.8% की गिरावट आई है।

ऊर्जा क्षेत्र में भी 2.4% की गिरावट दर्ज की गई है। यूटिलिटी सेक्टर में भी 3.7 फीसदी की गिरावट आई है। कनाडा का इंडस्ट्रियल स्टॉक भी 1.1% गिर गया है। इसके अलावा वित्तीय सूचकांक में 1.8% की गिरावट आई है। इतना ही नहीं क्यूबेक में हो रहे आंदोलनों के बीच वहां के प्रमुख बैंक लॉरेंटियन बैंक के शेयरों में 5.9% से अधिक की गिरावट आई है।

बता दें कि पिछले महीने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर कथित तौर पर हत्या में शामिल होने के आरोप लगाए थे। इसके बाद से दोनों देशों के बीच रिश्ते तल्ख हो गए हैं। पहले कनाडा ने भारतीय राजनयिक को टोरंटो से निकाला दे दिया। इसके बाद भारत ने कड़ी कार्रवाई में कनाडाई राजदूतों को निकाल दिया। आज भी भारत ने कनाडा को चेतावनी दी है कि 10 अक्टूबर तक अपने राजनयिकों को नई दिल्ली से वापस बुला ले।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *