September 24, 2024

नगरनार स्टील प्लांट लगने से 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

0

जगदलपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को नगरनार स्टील प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्लांट लगने से करीब 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा, यहां के स्टील से न सिर्फ सेना सशक्त होगी, बल्कि रक्षा निर्यात में भारत का डंका भी बजेगा। छत्तीसगढ़ में रेल बजट पहले की तुलना में 20 गुना बढ़ा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह देश का सबसे आधुनिक प्लांट है, इससे आटोमोबाइल और स्टील के क्षेत्र में नई ऊर्जा का संचार होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र की सरकार बस्तर के आकांक्षी जिलों को जिस तरह प्राथमिकता दे रही है उससे मिशन को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 साल में केन्द्र का विशेष जोर कनेक्टिविटी पर रहा है। छत्तीसगढ़ को इकॉनामी कारिडोर, और हाईवे मिला है। 2014 से पहले की तुलना में रेलवे पर खर्च 20 गुना बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि बस्तर रेल के नक्शे में नहीं था, अब रेल से जोड़ा गया है । ताड़ोकी स्टेशन अंतागढ़ से भी जुड़ गया है। बस्तर के लोगों का राजधानी आना-जाना होगा। उद्योग, रेलवे की सारी परियोजनाओं से रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि बस्तर के रेलवे का शतप्रतिशत विद्युतीकरण किया गया है। इससे रेल की स्पीड भी बढ़ेगी, और हवा भी शुद्ध रहेगी। उन्होंने वंदेभारत ट्रेन का जिक्र किया, और कहा कि छत्तीसगढ़ के रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने की दिशा पर करने का काम चल रहा है। 30 से अधिक रेलवे स्टेशन चिन्हित किए गए हैं जिनमें से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, और जगदलपुर समेत सात में शुरू हो गया है। जगदलपुर रेलवे स्टेशन शहर का प्रमुख केन्द्र बनेगा। यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *